Test Cricket: Marnus Labuschagne vs Steven Smith, Who is the greatest batsman of test cricket?

ऑस्ट्रेलियाई (Australia) बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagn) मौजूदा वक़्त में ICC Test Rankings में नंबर 1 पर हैं. वहीं स्टीव स्मिथ (Steven Smith) रैंकिंग में नंबर 3 पर मौजूद हैं !

Test Cricket: मार्नस लाबुशेन या स्टीव स्मिथ, कौन है टेस्ट क्रिकेट का बड़ा बल्लेबाज़?

Marnus Labuschagne vs Steven Smith In Test:
क्रिकेट में टेस्ट (Test) को सबसे अच्छा और अव्वल दर्जे का फॉर्मेट माना जाता है. क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना होता है. वहीं मौजूदा वक़्त में ऑस्ट्रेलियाई (Australia) बल्लेबाज़ों ने टेस्ट क्रिकेट में कब्ज़ा किया हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अव्वल नंबर पर मौजूद हैं. वहीं टीम के दिग्गज खिलाड़ी स्टीव स्मिथ रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया टीम इन दिनों लंदन के ओवल में भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेल रही है. इस मैच में स्टीव स्मिथ शतक जड़ चुके हैं, जबकि लाबुशेन अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं दोनों खिलाड़ियों में कौन बेस्ट है !

`दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli के साथ BCCI ने बहुत बुरा बर्ताव किया`, WTC Final में अचानक इस दिग्गज के बयान से तूफान खड़ा हुआ

टेस्ट क्रिकेट में ऐसे हैं स्मिथ और लाबुशेन के आंकड़े

स्टीव स्मिथ (Steven Smith) 2010 से ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं, जबकि मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagn) ने 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. दोनों ही खिलाड़ियों में बड़ा फर्क दिखाई देता है. 34 वर्षीय स्मिथ अब तक 96 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जबकि 28 वर्षीय लाबुशेन ने 37 टेस्ट मैच खेले हैं. हालांकि, लाबुशेन ने कम वक़्त में ही अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को दीवाना बनाया.

लाबुशेन (Labuschagn) ने बहुत कम वक़्त में ही टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 की रैंकिंग हासिल कर ली. स्मिथ (Smith) ने 96 टेस्ट मैचों की 169 पारियों में करीब 60 की औसत (59.80) से 8792 रन बनाए हैं. जबकि लाबुशेन ने 37 मैचों की 64 पारियों में 57.52 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 3394 रन पूरे कर लिए हैं. स्मिथ अब तक 30 शतक और 37 अर्धशतक लगा चुके हैं, जिसमें उनका हाई स्कोर 239 रनों का रहा. वहीं, लाबुशेन के बल्ले से 10 शतक और 15 अर्धशतक निकल चुके हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 215 रनों का रहा है.

ऐसा रहा दोनों का फर्स्ट क्लास करियर

स्टीव स्मिथ (Steven Smith) ने अब तक 158 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. जबकि लाबुशेन 133 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं. फर्स्ट क्लास की 271 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए स्टीव स्मिथ (Steven Smith) ने 56.12 की औसत से 13414 रन बनाए हैं. इस दौरान स्मिथ के बल्ले से 46 शतक और 58 अर्धशतक निकले हैं. वहीं, लाबुशेन ने 231 फर्स्ट क्लास पारियों में 47.63 की औसत से 10052 रन जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 48 अर्धशतक जड़े हैं !

Shubman Gill के साथ डेटिंग का Sara ने बताया सच, ‘क्रिकेटर’ से शादी के प्लान पर कही ये बात

List-A में स्मिथ (Smith) से काफी पीछे हैं लाबुशेन(Labuschagn)

वहीं स्मिथ (Smith) और लाबुशेन(Labuschagn) के लिस्ट-ए मैचों की बात करें तो स्मिथ अब तक 191 मैच खेल चुके हैं, जबकि लाबुशेन ने 74 ही मैच खेले हैं. स्मिथ ने इसमें 47.64 की औसत से 6956 रन बनाए हैं. जबकि लाबुशेन 32.71 की औसत से 2257 रन बनाने में कामयाब रहे हैं. स्मिथ ने इस दौरान 15 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि लाबुशेन के बल्ले से 2 शतक और 18 अर्धशतक निकले हैं !

1 thought on “Test Cricket: Marnus Labuschagne vs Steven Smith, Who is the greatest batsman of test cricket?”

Leave a Comment