SSC Full Form – SSC की पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप SSC Full Form in Hindi या SSC Ka Full Form जानना चाहते है? यदि आप तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज हम आपको SSC से जुड़े सभी फुल फॉर्म और उनकी संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।

SSC भारत सरकार के विभिन्न विभागों, कार्यालयों और मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

What is the Full Form of SSC?

SSC Ka Full Form “Staff Selection Commission” होता है। यह लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय भारत सरकार से संबंध एक संस्था है। एसएससी में आयु सीमा कम से कम 18 से 27 वर्ष होना आवश्यक है।

Staff Selection Commission की विभागीय परीक्षा निम्नलिखित है-

  1. Grade ‘C’ आशुलिपिक सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा
  2. Grade ‘B’ सिमित विभागीय परीक्षा
  3. Grade D लिपिक परीक्षा

What is the Full Form of SSC in Hindi?

SSC का फुल फॉर्म “कर्मचारी चयन आयोग” होता है। वही SSC का फुल फॉर्म मराठी में “कर्मचारी निवड आयोग” होता है।

What is SSC?

Staff Selection Commission (SSC) भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण संगठन है, जो विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों के लिए विभिन्न पदों के लिए भर्ती आयोजित करती है। यह उम्मीदवारों के लिए सबसे लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

Staff Selection Commission को पहले Subordinate Services Commission (अधीनस्थ सेवा आयोग) कहा जाता था। इसे 1977 में बदलकर Staff Selection Commission कर दिया गया।

एसएससी द्वारा सरकार से जुड़े Group B और Group C पदों के लिए कर्मचारियों के लिए भर्ती निकली जाती है। एसएससी उम्मीदवारों के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजित करती है।

Staff Selection Commission द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रमुख परीक्षाएं नीचे दी गई है।

  • Combined Graduate Level Exam(CGL Exam)
  • Combined Higher Secondary Level Exam(CHSL Exam)
  • Junior Engineer Exam(JE Exam)
  • General Duty Exam for Constables(GD Exam)
  • Central Police Organization Exam(CPO Exam)
  • Multitasking Staff Exam (MTS Exam)
  • Stenographer Exam

इस एसएससी परीक्षाओं में कुछ उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 12 वी बोर्ड है। एसएससी में सबसे ज्यादा भर्ती Graduation विद्यार्थियों के लिए निकली जाती है।

Headquarters:

  • Headquarters of Staff Selection Commission – New Delhi
  • Regional Offices – New Delhi, Mumbai, Prayagraj, Kolkata, Guwahati, Chennai, and Bangalore.
  • Sub-Regional Offices – Raipur and Chandigarh
  • Official Website – ssc.nic.in

What is SSC CGL?

SSC CGL का फुल फॉर्म “Combined Graduate Level Exam” होता है।

एसएससी में भारत सरकार के द्वारा विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में अनेक पदों पर कर्मचारियों के भर्ती के लिए CGL परीक्षा आयोजित करती है। इसमें Group B और Group C पदों के लिए भर्ती आयोजित करते है।

यह परीक्षा वर्ष में केवल एक बार आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों के परीक्षा के लिए चार टियर निर्धारित किए गए है। पहला दो टियर (टियर 1 और टियर 2), इसमें ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) आयोजित की जाती है और टियर 2 में वर्णनात्मक परीक्षा (Descriptive Exam) और टियर 4 में कौशल (Skill Test) ली जाती है।

SSC CGL की वेतन अलग-अलग पदों के आधार पर दिया जाता है। सुरुवाती सैलरी Rs.18,000 से Rs.2,50,000/- (प्रति माह और भत्तों सहित) होता है।

SSC CGL Group B posts are listed below:

  1. Assistant Audit Officer
  2. Assistant Accounts Officer
  3. Inspector of Income Tax
  4. Inspector, (Central Excise)
  5. Inspector
  6. Sub Inspector, etc.

What is SSC GD?

SSC GD का फुल फॉर्म “General Duty Exam” होता है। SSC General Duty (GD) में कई पदों के भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है, जैसे कि Secretariat Security Force (SSF), Central Industrial Security Force (CISF), Indo Tibetan Border Police (ITBP), Central Reserve Police Force (CRPF) आदि शामिल है। SSC GD की वेतन अलग-अलग पदों के आधार पर दिया जाता है, लेकिन सुरुवाती सैलरी Rs.25,896/- प्रति माह होता है। इस परीक्षा में भाग लेने के बाद बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को लाभ हुआ है और यह सबसे लोकप्रिय नौकरी प्रदाता है।

The SSC GD exam is conducted for various posts:

  1. Constable GD in Central Industrial Security Force
  2. Constable GD in National Investigation Agency
  3. Rifleman GD in Assam Rifles
  4. Constable GD in Border Security Force
  5. Constable GD in Secretariat Security Force
  6. Constable GD in Indo Tibetan Border Police Force
  7. Constable GD in Sashastra Seema Bal
  8. Constable GD in Central Reserve Police Force

What is SSC JE?

SSC JE का फुल फॉर्म “Junior Engineer Exam” होता है। SSC JE भारत सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के लिए Junior Engineers (Electrical, Civil, Mechanical etc.) के पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। SSC JE की सैलरी Rs.35,400 से Rs.1,12,400/- प्रति माह होता है।

What is CHSL?

SSC CHSL का फुल फॉर्म “Combined Higher Secondary Level Exam” होता है। SSC CHSL 12 वी पास उम्मीदवारों के लिए विभिन्न विभागों, मंत्रालयों आदि के विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। SSC CHSL की सुरुवाती सैलरी Rs.5,200 – Rs.20,200/- प्रति माह होता है।

The SSC GD exam is conducted for various posts:

  • Junior Secretariat Assistant (JSA)/ Lower Division Clerk (LDC)
  • Sorting Assistant (SA)/ Postal Assistant (PA)
  • Data Entry Operator (DEO)
  • Data Entry Operator (DEO) – Grade A

What is SSC CPO?

SSC CPO का फुल फॉर्म “Central Police Organization Exam” होता है। SSC CPO में Delhi Police, Sub-Inspector, Central Armed Police Forces (CAPFs) आदि की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। SSC CPO की सैलरी Rs.35,400 – Rs.1,12,400/- प्रति माह होता है।

The SSC CPO Various Posts:

  • Sub Inspector in CAPF
  • Sub Inspector in Delhi Police
  • Assistant Sub Inspector in CISF

What is SSC MTS?

SSC MTS का फुल फॉर्म “Multi Tasking Staff” होता है। SSC MTS केंद्र सरकार के तहत विभिन्न विभागों और कार्यलयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए भर्ती आयोजित करता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए 10 वी पास होना आवश्यक है। SSC MTS की सुरुवाती सैलरी Rs.18,000 – Rs.22,000/- प्रति माह होता है।

The SSC MTS Various Posts:

  1. Peon
  2. Operator
  3. GateKeepers
  4. Watchman
  5. Junior Operator
  6. Gardener, etc.

What is SSC Stenographer?

SSC Stenographer भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में Stenographer Grade C और Grade D के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने के लिए परीक्षा आयोजित करता है। Stenographers Grade C and Grade D की सैलरी अलग अलग है, Stenographers Grade C की सैलरी Rs.14,500/- प्रति माह होती है और Grade D की सलरी Rs.7,500/- प्रति माह होती है।

What is SSC Board?

SSC Board Full Form “Secondary School Certificate” होता है। यह परीक्षा 10 वी कक्षा के छात्रों के लिए CBSC और अन्य राज्य बोर्ड सहित विभिन्न परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है।

SSC परीक्षा सिर्फ भारत में ही नही, बल्कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के कई राज्य में आयोजित की जाती है। SSC परीक्षा देने के बाद छात्र HSC (Higher Secondary Certificate) Board की परीक्षा के लिए योग्य हो जाता है।

Which Indian States Conduct SSC Examination?

भारत के महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, केरल, गोवा, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश है जो एसएससी परीक्षा आयोजित करते है। यह परीक्षा देने के बाद छात्रों को उनके प्रदर्शन के अनुसार अंक दिया जाता है।

Subjects For SSC Board Examination?

  • Science & Technology
  • Mathematics
  • English
  • Hindi
  • Social Science
  • Regional Language

Leave a Comment