PPT Full Form – पी.पी.टी का फुल फॉर्म क्या हैं?

क्या आप PPT Full Form की तलाश कर रहे हैं? यदि हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए हैं। आज हम आपको पीपीटी का फुल फॉर्म क्या हैं, पीपीटी क्या होता हैं? आदि इन सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिल जाएगा। यदि आप इन सभी सवालों का जवाब चाहते हैं, तो इस पोस्ट को आपको ध्यान से पड़ना होगा, तो चलिए शुरू करते हैं।

What is the Full Form of PPT – पी.पी.टी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

PPT Ka Full Form, “PowerPoint Presentation” होता हैं।

P – Power

P – Point

T – Presentation

Microsoft PowerPoint को Robert Gaskins और Dennis Austin द्वारा बनाया गया था, जिसका नाम Forethought था। यह 20 अप्रैल 1987 को जारी किया गया था, लेकिन यह केवल मैकिंटोश कंप्यूटर के लिए जारी किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट ने सिलिकॉन वैली में पावर पॉइंट के लिए नई व्यवसायिक इकाई स्थापित कि, और यह माइक्रोसॉफ्ट का पहला महत्वपूर्ण अधिग्रहण था।

PPT Full Form in Hindi – पी.पी.टी का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता हैं

पी.पी.टी का फुल फॉर्म हिंदी में , “पावर पॉइंट प्रदर्शन” होता हैं। आप इसे हिंदी भाषा में आसान शब्द में “पेश करना” या “प्रस्तुत करना” भी कह सकते हैं।

What is PPT – पी.पी.टी क्या हैं

PPT (PowerPoint Presentation) कंप्यूटर में प्रयोग की जाने वाली एक Extention File हैं, जो Microsoft PowerPoint द्वारा बनाई गई Presentation Files को इंगित करने के लिए किया जाता हैं, और यह आमतौर पर slide show के लिए उपयोग किया जाता हैं। पी.पी.टी फ़ाइल में चित्र, ध्वनी और वाक्य शामिल हैं। आप इस फ़ाइल का उपयोग करके फ़ोटो और वर्ड फ़ाइल बना कर संपादित कर सकते हैं। यह व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाला एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं।

PPT अपने व्यवसाय के लिए उपयोग किया जाता हैं, जहाँ बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक अपने एम्प्लोयी के साथ मीटिंग करते हैं। उस मीटिंग में पी.पी.टी बनाकर प्रोजेक्टर की मदद से सभी एम्प्लोयी को अपने कंपनी के लक्ष्य तक कैसे पहुच सकते हैं आदि इन सभी चीजों के बारे में बताया जाता हैं।

पी.पी.टी विंडोज के अलावा, और कई अन्य प्लेटफार्म, जैसे कि एंड्राइड, आईओएस, ऐप्पल के लिए उपलब्ध हैं। वर्ष 1987, में पी.पी.टी का पहला संस्करण जारी किया गया था और अभी वर्तमान में 16.0 संस्करण उपयोग में हैं।

Features of PPT – पीपीटी की विशेषताएं


पीपीटी की विशेषताएं इस प्रकार सूचीबद्ध हैं:

अनुकूलन योग्य स्लाइड: पावरपॉइंट प्रस्तुतियों की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि यह अनुकूलन योग्य स्लाइड के साथ आती है। यह टेम्प्लेट रंग योजनाओं के साथ आता है जो पूर्व निर्धारित हैं लेकिन उन उपयोगकर्ताओं द्वारा भी अनुकूलित किया जा सकता है जो अपनी व्यक्तिगत थीम के साथ आने के इच्छुक हैं। उपयोगकर्ता एक आकर्षक तत्व बनाने और लक्षित दर्शकों को पूरा करने के लिए अपनी स्लाइड में ध्वनि, एनिमेशन, पूर्व-रिकॉर्डेड कथन भी जोड़ सकते हैं।

मोबाइल फ्रेंडली: पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन अब मोबाइल फ्रेंडली भी हो गया हैं। पहले पीपीटी का उपयोग केवल कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता था, लेकिन डिजिटलीकरण और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ, अब उनके पास विंडोज, आईओएस और एंड्रॉइड के साथ-साथ टैबलेट उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न ऐप हैं, जो पीपीटी को स्मार्टफोन पर भी स्थापित करने की अनुमति देते हैं।

फोकस्ड प्रेजेंटेशन: पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन की एक और सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह फोकस्ड प्रेजेंटेशन को सक्षम बनाता है जहां उपयोगकर्ता लक्षित दर्शकों के सामने बड़ी आसानी और आत्मविश्वास के साथ विचारों और दृष्टिकोणों को स्पष्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है – A to Z Computer Full Form List PDF

Other Full Form of PPT – पी.पी.टी के दूसरे फुल फॉर्म

  1. PowerPoint Presentation
  2. PowerPoint
  3. Precipitate
  4. Prompt
  5. Post Production Test
  6. Parts Per Trillion
  7. Pre-placement Talk
  8. Microsoft Powerpoint Presentation File
  9. Parts Per Thousand
  10. Project Placement and Training
  11. People Process Technology
  12. People Policy Technology
  13. Plunge Protection Team
  14. Program Performance Test
  15. Production Prove-out Test

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह लेख PPT Full Form की जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको लगता हैं कि इस पोस्ट में कुछ सुधार होनी चाहिए, तो हमे कमेंट्स में जरूर बताएं। यदि आपको लेख अच्छी लगी, तो अपने सोशल मिडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment