गोवा का इतिहास, मशहूर पर्यटन स्थल और बीच की जानकारी

गोवा के बारे में जानकारी

गोवा भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के अनुसार यह चौथा सबसे छोटा राज्य है। यह दुनिया का सबसे सुंदर समुद्र के किनारों और गोवा में घूमने की जगहें के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह सबसे प्रसिद्ध स्थापत्य के लिए भी जाना जाता है। गोवा में पुर्तगालियों ने लगभग 450 सालों तक इसपर शासन किया, फिर इन्होंने वर्ष 1961, 19 दिसंबर में यह भारतीय प्रशासन को सौंप दिया गया।

गोवा भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और शानदार स्थानों में से एक है। यदि आप गोवा में छुटियां बिताने की सोच रहे है, तो अपने आश्चर्य के साथ विस्मय में पड़ने के लिए तैयार हो जाएं। यहां टीटो में बीच पार्टी और ड्रिंक्स बहुत प्रसिद्ध है। यहां कई समुद्री बीच होने के कारण हॉट डिस्टिंक्शन बन गया है। गोवा के पास और दूर-दूर तक सभी जगहों पर छुट्टियां मनाने वालों के लिए गर्म स्थान के रूप में एक अच्छी जगह है।

गोवा बीच के शानदार नाइटलाइफ़ पब से लेकर शानदार समुद्र तट तक सभी के लिए कुछ न कुछ है। भारत देश के कई लोग गोवा शहर में जाना पसंद करते है, खासतौर पर युवा वर्ग के लोग। वैसे तो आपको साउथ इंडिया में बहुत सारे घूमने के लिए जगह मिल जाएगी, लेकिन गोवा के जितना बिल्कुल मज़ा नही आएगा। यदि आप फुल मस्ती करना चाहते है, तो आपको गोवा जरूर जाना चाहिए। यहां आपको बहुत सारे बाहर देश के लोग मिलेंगे, क्योंकि वह लोग भी गोवा में एंजॉयमेंट के लिए आते है।

गोवा में पर्यटक स्थल कभी भी पर्यटकों को निराश होने नहीं देता है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक अपने स्वयं के असामान्य चीज़ को उजागर करता है। यहां आप बैगा समुद्र तट जेट स्कीइंग, काइटसर्फिंग, पैरासेलिंग जैसे एड्रेनालाईन-पंपिंग रोमांच के लिए ग्रहण किया गया है। यहां कैलेंग्यूट समुद्र तट पर स्थित पानी के झरने को “समुद्र तट की रानी” के रूप में भी जाना जाता है।

गोवा बीच में आप अपने दोस्तों, गर्लफ्रैंड, बॉयफ्रेंड और परिवार के झुंड के साथ इस जगह की सैर कर सकते है। यहां विकल्पों की कोई कमी नहीं है। आप अपनी पसंदीदा स्थानों का पता लगा सकते हैं। आप ग्रैंड द्वीप पर हाथ से स्कूबा डाइविंग की कोशिश कर सकते हैं और अगुआड़ा किले से सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

गोवा का इतिहास – History of Goa

गोवा के इतिहास की शुरुवात तीसरी सदी से शुरू होती है, जब वहां मौर्य वंश की शासन की स्थापना हुई थी। पहली सदी की शुरुवात कोल्हापुर के सातवाहन वंश के शाशकों का स्थापना हुई थी। वहां के बादामी के चालुक्य शाशकों ने 580 से 750 तक राज किया था।

भारत ने वर्ष 1947 में, अंग्रेजो से स्वतंत्रता प्राप्त की थी और भारत ने अनुरोध किया था कि हमें पुर्तगाली प्रदेशों को भारत को सौंप दिया जाए, लेकिन पुर्तगाल ने संप्रभुता पर बात करने पर अस्वीकार कर दिया। 30 मई वर्ष 1987 में केंद्र शासित प्रदेश को विभाजित किया और गोवा को भारत में राज्य बनाया गया।

गोवा में घूमने की जगहें – Places to Visit in Goa

कलंगुट बीच (Calangute Beach)

calangute beach best place to visit in goa

भारत के कलंगुट बीच उत्तरी गोवा में एक शहर है, जो अपने समुद्री तट के लिए बहुत प्रसिद्ध है। गोवा में “समुद्र तटों की रानी” के रूप में भी जाना जाता है। कलंगुट बीच प्रकृति प्रेमियों और साहसिक दीवाने से लेकर पार्टी तक सभी प्रकार के यात्री यहां छुटियां मनाना आते है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक हेवन के रूप में कार्य करता है। यह समुद्र तट उत्तरी गोवा में सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय है, जो आकर्षक के साथ-साथ सौंदर्य भी है।

कलंगुट बीच उस विशिष्टता को दर्शाता है, जो गोवा की संस्कृति में आमतौर पर आसपास के परिदृश्यों के सुंदर दर्शाता है, जो किसी को भी व्यस्त शहर या व्यस्त लोग के हलचल से राहत पाने की इच्छा रखने वाले के लिए आदर्श भगदड़ गंतव्य के रूप में यह कार्य करता है। लोग यहां अपनी थकावट को मिटाने के लिए भी आते है। कलंगुट बीच आपके थकावट को बहुत आसानी से मिटा देगा।

कलंगुट बीच पर कैसे पहुँचें?

कैसे पहुंचें पणजी से कलंगुट बीच: गोवा के कलंगुट बीच पणजी से लगभग 11 से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पणजी से समुद्र तट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस सेवा है, क्योंकि यह बहुत जल्दी आपको पहुचा देगी। बस ही एक विकल्प है, जो पणजी से कलंगुट बीच तक जाती हैं। यदि आपके पास एक निजी कार या कोइ वाहन है, तो आप ट्रैफिक में फस सकते है और वहां तक पहुँचने में आपको लगभग 30 से 40 मिनट लग सकते हैं।

गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कलंगुट बीच तक कैसे पहुँचें: समुद्र तट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 40.3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो आप के लिए वहां पहुचना बहुत दूर हो सकता है। गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कैलंगुट बीच तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बसों के माध्यम से पहुच सकते है, जिसमें आप एक घंटे और 30 मिनट का समय लग सकता हैं। इसके अलावा, आप गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कलंगुट पहुंचने के लिए सबसे तेज़ और सबसे सुविधाजनक तरीका टैक्सी है, जिसमें आपको लगभग 40 मिनट का समय लगेगा।

बागा बीच (Baga Beach)

Baga Beach

बागा भारत के उत्तरी गोवा में एक प्रसिद्ध समुद्र तटय शहर है, जो हजारों पर्यटकों और जलप्रपातों को आकर्षित करता है। समुद्र तट अपनी तटीय रेखा को सिंक़ुरम, कैंडोलिम और बागा के राजवंशों से साझा करता है। यह चुलबुली समुद्र तट है, जो गोवा में सबसे अच्छे समुद्र तट में से एक है। यह ऐसा तट है, जो लोगों को पूरी रात जागता है। यह “द होमटाउन ऑफ नाइटलाइफ़” के रूप में कहा जाता है, क्योंकि बागा समुद्र तट देर रात, भोजन करने, डिजाइनर दुकानें और साहसिक खेलों द्वारा अपने कर्कश संगीत समारोह के लिए प्रतिष्ठित है।

यह प्रसिद्ध गर्मियों की सभा के बाद गोवा के पर्यटन को वर्ष 1960 में प्रज्वलित किया गया और बैगा समुद्र तट तब विदेशियों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया। समुद्र तट धीरे-धीरे मछली, टीटो, पैडलबोर्डिंग, डिस्को, टैटू आदि की दुकानों में अधिक रोमांचक उद्यम शुरू हो गया। यह “बागा क्रीक इन बागा” के नाम पर ज्वार अवशिष्ट चैनल है, जो कि अरब सागर में जाता है। गोवा में खासकर बागा समुद्र तट अच्छी तरह से पार्किंग की सुविधा के साथ व्यवस्थित है। यह स्थानीय शासी अधिकारियों के द्वारा इसे बनाया गया है।

यह शहर बागा नदी से पूरी तरह से घिरा हुआ है, और उसी जगह पर स्थित है, जहाँ नदी और समुद्र का मिलन होता है। यह आप को देखने के लिए बहुत सुंदर दृश्य है। आप बहुत आसानी से डॉल्फिन को नीले सागर में भी गहराई से देख सकते है। समुद्र में घूमने के लिए स्थानीय जहाज मालिकों द्वारा कुछ स्पॉटिंग ट्रिप आयोजित की जाती हैं।

बागा बीच तक कैसे पहुंचे?

पणजी से बागा बीच तक कैसे पहुँचें: पणजी हवाई अड्डे से बागा बीच लगभग 15 किलोमीटर के दूरी पर स्थित है। टैक्सी द्वारा पणजी से समुद्र तट की यात्रा करने में कम से कम आधा घंटा लगता है। यदि आप बस द्वारा जाना चाहते है, तो आपको यात्रा करने में 2 घंटे लग सकता है। यदि आपको स्थानों के बीच सवारी करनी है, तो आपको सस्ते दाम पर साइकिल और मोटरबाइक भी किराए पर ले सकते हैं। यहां बस यात्रा पसंद की जाती है, पहले आप पणजी जाएं और वहां से समुद्र तट के लिए दूसरी बस प्राप्त करें।

गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से बागा बीच तक कैसे पहुँचें: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बाग़ बीच से लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित है, जो बहुत नज़दीक है। आप कोई भी एक टैक्सी की सवारी चुन सकता है जो समुद्र तट पर 90 मिनट का समय ले सकती है या ट्रेन यात्रा भी कर सकते है। बागा के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन तट से 11 किमी दूर है और नियमित सेवाओं के साथ गोवा से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

अंजुना बीच (Anjuna Beach)

Anjuna Beach

भारत का पश्चिमी तट पर गोवा के अंजुना बीच स्थित है। अंजुना बीच भारत के कुछ शानदार समुद्र तटों में से एक है। इस बीच को आप स्वर्ग भी कह सकते है। यह सबसे खूबसूरत बीचों में से एक अंजुना बीच जाना जाता है। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ छुटियों मनाने जा सकते है। यह बीच रोमांच से भरा हुआ है। यह समुद्र तट विभिन्न यात्रा और बजट के साथ लोगों को पूरा करता है। अपने गोअन प्रभावों, फैशनेबल नाइट क्लबों, समुद्र तट के होटल और रिसॉर्ट्स के लिए बहुत प्रसिद्ध माना जाता है। यह अंजुना समुद्र तट गोवा में स्वर्ग के सम्मान है।

यह बीच का दक्षिणी और उत्तरी छोर गतिविधियों का एक ढेर है। दक्षिणी छोर में एक चट्टानी हेडलैंड है। उत्तरी छोर के मेजबान खेल जैसे बंजी जंपिंग, ऊबड़ केले की सवारी, और बहुत कुछ शामिल है। इस समुद्र तट गोवा का स्थानीय “बहुआयामी मनोरंजन केंद्र” भी है।

अंजुना बीच पर आपको सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान कुछ आश्चर्यजनक दृश्य और फोटोग्राफिक दृश्य प्रदान करता है, इस समय आप बहुत अच्छी अच्छी फ़ोटो ले सकते है। यहां सफ़ेद रेत और नीले नीले समुद्र का संयोजन एक अपराजेय दृश्य बनाता है। यह हर बुधवार को इस स्थान पर भीड़ के लिए बड़ी संख्या में पर्यटन आते है।

अंजुना बीच तक कैसे पहुंचे

मुंबई से अंजुना बीच तक कैसे पहुँचें: आप मुंबई बस स्टैंड से गोवा तक स्थानीय बस लेकर अंजुना बीच बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं।

गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अंजुना बीच तक कैसे पहुँचें: आप हवाई अड्डे से टैक्सी ले सकते हैं। आप बस से भी अपनी यात्रा कर सकते है। अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो बस स्टैंड पर चले जाएं।

टिटोस स्ट्रीट (Tito’s Street)

Tito Street

गोवा भारत का सबसे पसंदीदा पार्टी जगह है, इसलिए आपको बस अपनी यात्रा पर गोवा के आसपास कई क्लबों में से एक पर आपको जाना होगा। टिटो स्ट्रीट क्लब आपके द्वारा देखे जाने वाले सबसे अच्छे क्लबों में से एक है। यह जिस स्ट्रीट पर स्थित है, उसके नाम पर यह एक क्लब है, जो विशेष रूप से अपने प्रमुख स्थान और इसकी शीर्ष पायदान सेवा की वजह से बहुत अधिक भीड़ को आकर्षित करता है। बागा समुद्र तट पर जहां क्लब स्थित है वह एक पार्टी हब है। वहां आप बहुत आसानी से जा सकते है।

यह क्लब सबसे अच्छी सेवाओं के लिए जाना जाता है। यह पेय और भोजन पर थोड़ा ज्यादा भरपाई करनी पड़ती है। यह स्थान दो स्तरों से बना है, निचला स्तर एक डांस फ्लोर है और ऊपरी स्तर पर लोग अपने भोजन और पेय का आनंद लेते हुए नीचे की गतिविधि को बैठकर अच्छे से देख सकते हैं। यहां के डीजे को बहुत अच्छा माना जाता है और आप अपनी यात्रा पर कुछ सोल-पम्पिंग डांस कर सकते हैं।

इसमें कई विभिन्न प्रवेश वाउचर शामिल हैं, जिनमें नि: शुल्क सेवाएं भी शामिल हैं। उनका वाउचर 1000/- रुपये से शुरू होते हैं। वाउचर के साथ ही वह सुरक्षा का भी ख्याल रखते है, जो गोवा की तरह एक पार्टी-जलवायु में बहुत महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप ऑफ सीजन में जाते हैं। टिटो स्ट्रीट पूरे साल गोवा में पार्टी करने के लिए एक रोमांचक जगह है, ऐसी जगह आपको और कही नही मिलेगी। यदि आप नही पीते है, तो टीटो स्ट्रीट गोवा में युवाओं के लिए घूमने के स्थानों में से एक है।

स्थान: टिटो स्ट्रीट, बागा बीच, उत्तरी गोवा

दूधसागर जलप्रपात (Dudhsagar Waterfalls)

Dudhsagar Waterfall

दूधसागर झरना गोवा-कर्नाटक के सीमा पर स्थित हैं। यह भारत का दर्शनीय स्थलों में से एक हैं। यह चार-स्तरीय जलप्रपात संरचना भारत में सबसे ऊंची माना जाता है, जो मंडोवी नदी पर स्थित है। पानी लगभग 1017 फीट की ऊँचाई से यह लगभग एक पहाड़ी पर्वत से नीचे आता है। यही भगवान महावीर अभयारण्य और मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा बनता है। दूधसागर में बहुत सुंदर पार्क है, जो सुंदरता से भरा हुआ है।

यह पार्क के अंदर दूधसागर को जनता के लिए बंद कर दिया गया है। आप अभी भी कुलेम से ट्रेकिंग करके और जीप के रास्ते से झरने तक आसानी से पहुँच सकते हैं। एक अन्य संभावित मार्ग कर्नाटक में कैसल रॉक से ट्रेक है। कुछ लोगों के लिए झरने तक पहुंचना आसान काम नहीं होगा, लेकिन यह एक ऐसा प्रयास है, जो इसमें डाले गए हर औंस के बराबर है। वे मानसून के दौरान सर्वश्रेष्ठ अनुभव करते हैं, क्योंकि वे शुष्क मौसम के दौरान अपना बल खो देते हैं।

पणजी से दूधसागर कैसे पहुँचें?

कुलेम रेलवे स्टेशन तक एक ट्रेन ले जाती है। हालांकि, यहां उचित मंच की उम्मीद नहीं है।

चापोरा किला (Chapora Fort)

Chapora Fort

यह स्थल मुस्लिम शासन द्वारा निर्मित किले का स्थान था। यह पहले शाहपुर कहा जाता था, बाद में इसका नाम बदल कर पुर्तगालियो ने चापोरा रख दिया। वर्ष 1683 में मराठों में शामिल कर लिया गया। चपोरा किला गोवा में पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए एक बहुत अच्छा स्थान है, जो आप कभी नही भूल सकते। चापोरा किला का निर्माण 1717 में किया गया था। यह किला चपोरा नदी के तट पर मौजूद है। यह घूमने के लिए एक सुंदर स्थान है, जो चापोरा नदी के पार पश्चिम में अरब सागर का शानदार दर्शय प्रस्तुत करता है।

यह एक प्राकृतिक घाटी के सिर पर खड़ा है, जो चारो तरफ खड़ी ढलानें है और यह सीधे समुद्र की ओर जाता है। आप इस किले पर पूरा घूम सकते है और वहां कुछ घंटे बिता सकते हैं। इसे किले पर आप प्राकृतिक दृश्य का लाभ उठा सकते हैं। समुद्र से हवा में उड़ने वाली हवाओ का आनंद ले सकते है। यह बैठने और आराम करने के लिए एक अच्छी जगह हैं। आप चाहे तो किले से समुद्र की सैर भी कर सकते हैं। जभी आप वहां जाए तो, अपने भोजन को साथ ले जाएँ क्योंकि यहाँ कोई भी भोजन प्राप्त नहीं होगा और समुद्री हलचल के वजह से भूख पैदा करती है।

समय: सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक।

स्थान: चापोरा फोर्ट रोड, बर्देज़, उत्तरी गोवा।

पणजी से कैसे पहुंचे?

किला पणजी से ज्यादा दूर नहीं है। कैब आपको सीधे किले में गिराएगी। बसें भी मार्ग से जुड़ती हैं।

ग्रैंड आइलैंड (Grand Island)

Grand Island

गोवा में ग्रैंड आइलैंड में पानी की कोई कमी नहीं है। यह आइलैंड रोमांच और जिज्ञासु दोनों के लिए बहुत अच्छी जगह है। यात्रा करने के लिए गोवा अच्छी जगह है। गोवा के अलग-अलग समुद्र तट पर्यटकों को कई विकल्प प्रदान करते हैं। यदि आप गोवा आये हो और ग्रैंड आइलैंड नही देखा मतलब पैसे व्यर्थ है। इस आइलैंड पर यात्रा का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग द्वारा उठा सकते है। ज्यादा सुबह यात्रा के लिए 8:30 से शुरू और 4:00 बजे तक चलती है। ग्रैंड आइलैंड, गोवन वाटर-स्पोर्ट्स का निर्वाण है। यहां स्कूबा ड्राइविंग, स्नोर्कलिंग का मज़ा उठा सकते है। इसके अलावा, आप मछली पकड़ने का अनुभव भी ले सकते है। गोवा में स्कूबा डाइविंग सबसे लोकप्रिय है। यह पानी के नीचे की खोज के मामले में बहुत कुछ प्रदान करता है।

यहां जहाज के मलबे पाए जाते हैं, साथ ही यहां कुछ चट्टानें भी हैं। यहां सर्ज सिटी, बाउंटी रॉक और टर्बो टनल के रूप में “सूजी” मलबे और “डेवी जोन्स लॉकर” गोताखोरों के साथ यह बहुत लोकप्रिय हैं। आप स्नॉर्कलिंग का भी लाभ उठा सकते हैं। द्वीप के आसपास बाहर सारे नावें और केले की नावें भी लोकप्रिय हैं। यदि आप ग्रैंड आईलैंड के नदी के गहराई से पानी के भीतर का अनुभव चाहते हैं, तो यह घूमने के स्थानों में से एक है। आप इस यात्रा से थके हुए होंगे, लेकिन अपने दिन के साथ अच्छी तरह से संतुष्ट होकर वापस आ सकते है। दिन के लिए अपने सभी तैराकी और समुद्र तट आवश्यक के साथ-साथ अतिरिक्त कपड़े ले जाना।

यहां आपके स्वागत के लिए भुनी हुई मछली और चिकन उपलब्ध रहता है। इसी आप शाकाहारी है तो आपके लिए यहां शाकाहारी भोजन भी उपलब्ध है। यहाँ का भोजन बहुत स्वादिष्ठ होता है, अगर आपको बूख नहीं लगी है तो भी आप लांच करना पसंद करेंगे।

स्थान: ग्रैंड आईलैंड, दक्षिण गोवा।

पणजी से कैसे पहुंचें?

द्वीप केवल पानी के तरीकों से जुड़ा हुआ है, इसलिए आपको एक नौका की सवारी की व्यवस्था करना होगा।

कैंडोलिम बीच (Candolim Beach)

Candolim Beach

कैंडोलिम बीच हमेशा अपने प्रकृति के लिए जाना जाता है। यहां बहुत सारे बीच होते हुए भी यहां बहुत शांति मिलती है, जो आपको बाग बीच और कैलेग्यूट बीच पर आपको नही मिलती। यहां की समुद्र तटों में झोंपड़ियों, पब और चौराहों के साथ खरीदारी की जगहों से भरी हुई है। यह बैगा, कैलंगुट और कैंडोलिम समुद्र तटों के गोयन तिकड़ी का एक हिस्सा है, जहां सभी होने वाली पार्टियां यहां होती हैं।

उत्तर गोवा में अगुआड़ा किले के खिंचाव के साथ यह स्थित है। यह कैंडोलिम समुद्र तट पणजी से लगभग 12.5 किमी दूरी पर स्थित है। यहां कई विदेशी लोग इस जगह पर आते जाते दिखेंगे , क्योंकि यह अपने समुद्र तटों की तुलना में कम भीड़ लगती है। कैंडोलिम की नाइटलाइफ़ स्थानीय लोगों और पर्यटकों को आकर्षित करती है। आप यहां जल के खेल या अन्य गतिविधियों जैसे पैरासेलिंग, ऊबड़ केले की सवारी, स्नोर्कलिंग, नाव की सवारी, जेट स्कीइंग और यहां तक ​​कि स्कूबा डाइविंग का भी अनुभव कर सकते है।

कैंडोलिम बीच तक कैसे पहुंचें?

कैंडोलिम बीच पणजी से लगभग 12.5 किमी दूर है। आपको पणजी से कैंडोलिम बीच तक पहुंचने में लगभग 40 से 45 मिनट लग सकते है।

पणजी से कैंडोलिम बीच तक कैसे पहुंचे?

बस: कैंडोलिम बीच तक पहुंचने में बस को कम से कम आधा घंटा लग सकता है। बस का किराया 30-40 INR हो सकता है।

कार / टैक्सी: यात्रा विकल्प में आपके पास कार हो सकती है। यदि नही है तो आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। पणजी से कैंडोलिम बीच तक पहुंचने में टैक्सी से लगभग 20 से 25 मिनट लगते हैं।

गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कैंडोलिम बीच तक कैसे पहुंचे:

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कैंडोलिम बीच तक पहुंचने में लगभग आधे घंटे लग सकते हैं:

टैक्सी: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। यहां से जाने में आपको लगभग आधे घंटे पणजी पहुंच सकते हैं। यहां से, आप कैंडोलिम के लिए सीधे सिर ले सकते हैं।

बस/ कैब: आप गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कैब बुक कर सकते हैं और वास्को बस स्टैंड तक पहुँच सकते हैं। वास्को बस स्टैंड से, आप एक बस ले सकते हैं, जो आपको पणजी तक ले जाएगी। पंजिम से कैंडोलिम तक पहुंचने के लिए आपको अपनी बस बदलनी पड़ सकती है।

पालोलेम बीच (Palolem Beach)

Palolem Beach

दक्षिणी गोवा में कैनाकोना बीच में स्थित है। पालोलेम बीच गोवा के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यह बीच खासकर अपनी सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता और पार्टी के लिए जाना जाता है। यह अर्ध-गोलाकार समुद्र तट केवल एक मील लंबा है। पालोलेम बीच आपको उन सभी खूबसूरत स्थलों का पता लगाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जो समुद्र तट की पेशकश करने के लिए हैं। आप अपने दोस्तों के साथ अपने दम पर बाहर निकलने के बारे में सोच रहे है तो पालोलेम बीच हमेशा हर तरह से आपके लिए सुखद रहेगा।

इस बीच के समुद्र तट के उत्तरी किनारे को थोड़ा सुरक्षित है, क्योंकि कई बच्चों के लिए यह ठीक नही है, इसलिए यदि आप परिवार के किसी छोटे सदस्य के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप समुद्र तट के इस किनारे पर रहें।

पालोलेम बीच बहुत सुंदर समुद्र तट है। यह विभिन्न समुद्र तटों और गाँव के यात्रा करने के लिए नौका सेवा प्रदान करता है। इस समुद्र तट पे पछलियां, झिंगा आदि समुद्र भोजन के विभिन्न प्रकार की पेशकश करता है। यहां मछलियां और डॉलफिन पकड़ने के लिए लोकप्रिय है।

पालोलेम बीच का वातावरण आराम दायक, अनुकूल और सुरक्षित है। यदि आप गतिविधियों से दूर रहना पसंद करते हैं और अपना समय इत्मीनान से बिताना चाहते हैं, तो आप झोंपड़ी भी बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप रेस्टोरेंट के साथ साथ लाइव संगीत का भी आनंद उठा सकते है। पालोलेम बीच पर स्थित शॉक काफी शानदार हैं। आपको घर पर महसूस करने के लिए कई सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं। यहां दक्षिण गोवा में खरीदारी के लिए कपड़े और आभूषण के लिए दुकान उपलब्ध है, जो आपको सस्ते दामों में प्रदान करती है।

पालोलेम बीच तक कैसे पहुंचें?

गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पालोलेम बीच तक कैसे पहुंचें: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आप या तो कैब किराए पर ले सकते हैं या टाउनकार की सवारी कर सकते हैं, जब आपके पास निजी वाहन नहीं है। इन विकल्पों की परवाह किए बिना, यात्रा में लगभग एक घंटा लगेगा।

बटरफ्लाई बीच (Butterfly Beach)

Butterfly Beach

बटरफ्लाई बीच पर आप सबसे अच्छा समय बिता सकते है। यह बीच दक्षिणी गोवा में पालोलेम बीच के उत्तर में स्थित है।

यहाँ तक पहुँचने के लिए, आप पालोलेम या अगोंडा समुद्र तटों से एक नौका पर चढ़ कर आनंद सकते है। आप अनुभव के लिए, आप जहाज की सवारी का आनंद भी ले सकते है। अगर आप बहुत रोमांचित महसूस कर रहे हैं, तो आप इस समुद्र तट के आसपास घने जंगल में ट्रैकिंग कर सकते है।

बटरफ्लाई बीच को हनीमून बीच के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि बहुत सारे हनीमूनर्स छुट्टी मनाने यहां आते हैं। आप अपने वाइफ के साथ पिकनिक का आनंद लेकर अपना दिन बिता सकते हैं। आप यहाँ समुद्र र्चिन, रेडफ़िश, सुनहरी मछली और समुद्री खीरे को देखने के लिए इंतजार कर सकते हैं। यह एक अनोखा दृश्य है जो आपको पूरे गोवा में कहीं और देखने को नहीं मिलेगा।

बटरफ्लाई बीच तक कैसे पहुंचे?

गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बटरफ्लाई बीच पर कैसे पहुंचे:-आप गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से मडगांव के बारे में पूछताछ कर सकते है, तब आप मडगांव पहुंच जाएंगे। उसके बाद, आपको पलोलेम बीच के लिए एक बस की सवारी लेनी होगी। अन्यथा, आप किराए पर टैक्सी के साथ एक घंटे और तीस मिनट के भीतर पालोलेम बीच तक पहुंच सकते है।

तो मुझे आशा है की गोवा का इतिहास, गोवा के मशहूर पर्यटन स्थल और जगह की जानकारी आपको पसंद आयी होगी. पसंद आ गई हो तो इसे सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment