NOC Full Form – एनओसी का फुल फॉर्म क्या हैं?

NOC Full Form in Hindi: क्या आप जानना चाहते हैं कि NOC क्या है? अगर हां तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज हम आपको NOC क्या है? NOC का फुल फॉर्म क्या होता है? NOC का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है? आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप यह सब जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा, क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

What is the Full Form of NOC?

NOC का Full Form, “No Objection Certificate” होता है, कभी कभी इसे “No Dues Certificate” भी कहते है। हिंदी में एनओसी का फुल फॉर्म “अनापत्ति प्रमाण पत्र” होता है। साथ ही मराठी में एनओसी का फुल फॉर्म “ना हरकत प्रमाणपत्र” होता है।

What is No Objection Certificate (NOC)?

एनओसी (No Objection Certificate) एक प्रकार का कानूनी प्रमाण पत्र है, जो किसी संगठन, ऋणदाता, एजेंसी, संस्थान द्वारा जारी किया जाता है। इसके दस्तावेज़ का उपयोग यह कहने के लिए किया जाता है कि उन्हें दस्तावेज़ में उल्लिखित विवरणों से कोई आपत्ति नहीं है। यह मुख्य रूप से सरकार-आधारित विभागों में प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।

What is the purpose of NOC?

एनओसी का मतलब व्यक्ति को किसी भी कर्ज से मुक्त करना है। यह कानूनी रूप से वैध दस्तावेज है जिसे हम अदालत में पेश कर सकते हैं। वित्त में, ऋण चुकौती प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एनओसी आपको मन की शांति देता है।

Example of NOC

दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति ने कार खरीदी, लेकिन वह एक अलग राज्य, उत्तर प्रदेश में पंजीकृत है। इस मामले में, विक्रेता को उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) से एक एनओसी प्राप्त करना होगा और इसे दिल्ली में वाहन के खरीदार को प्रदान करना होगा। इस एनओसी में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में वाहन के खिलाफ कोई पूर्व यातायात अपराध नहीं है। खरीदार को दिल्ली में वाहन को फिर से पंजीकृत करना होगा और पंजीकरण के समय एनओसी दस्तावेज जमा करना होगा।

NOC for Two Wheeler

अनापत्ति प्रमाण पत्र या एनओसी (NOC) क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय Parivahan (RTO) द्वारा जारी एक कानूनी दस्तावेज है। यदि आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने का इरादा रखते हैं और अपने दोपहिया वाहन को अपने साथ ले जाते हैं, तो आपको अपने वाहन को नए राज्य में फिर से पंजीकृत करना होगा। एनओसी दस्तावेज अनिवार्य रूप से इस तथ्य को प्रमाणित करता है कि आपकी वर्तमान स्थिति के लिए आपके पास कोई कर बकाया नहीं है। अपने दोपहिया वाहन के लिए NOC पाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

Form 28 for Two Wheeler NOC
Form 28 for Two Wheeler NOC

साथ ही आपको दोपहिया वाहन के लिए एनओसी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, यदि आप तीन महीने तक की अवधि के लिए दूसरे राज्य की यात्रा कर रहे हैं या वंहा किसी कारणवश रहने के लिए गये हो। लेकिन 3 महीने से ज्यादा अवधि के प्रवास के लिए एनओसी आपके द्वारा प्राप्त की जानी चाहिए।

एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने में आमतौर पर आरटीओ को लगभग तीन कार्य दिवस लगते हैं, जबकि प्रमाण पत्र सात से बीस दिनों के बीच कभी भी जारी किया जाता है।

Steps Required To Obtain NOC for 2-wheeler

  • सबसे पहले, आपको अपने नजदीकी आरटीओ में जाना होगा और फॉर्म 28 का उपयोग करके एनओसी आवेदन दाखिल करना होगा।
  • इसके बाद जरूरी दस्तावेजों के साथ फॉर्म 28 जमा करना होगा।
  • दस्तावेज़ को पूरा करने के लिए 100 रुपये का शुल्क जमा करें।
  • एनओसी दाखिल होने के बाद आरटीओ आगे की जांच के लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क करेगा।
  • कुछ दिनों बाद आरटीओ आपको एनओसी जारी कर देगा।

NOC for Loan Closure

वित्तीय शब्दों में, एनओसी को नो ड्यूज़ सर्टिफिकेट (No Dues Certificate) भी कहा जाता है। ऋण के मामले में, ऋणदाता द्वारा उधारकर्ता को यह कहते हुए एनओसी जारी की जाती है कि उधारकर्ता ने सभी बकाया राशि का भुगतान कर दिया है। यह ऋण प्रक्रिया में महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एक बार जब आप अपने ऋण का भुगतान कर देते हैं, तो ऋणदाता से एनओसी प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।

Loan Closure NOC Format
Loan Closure NOC Format

ऋणदाता द्वारा जारी एनओसी (NOC No Dues Certificate) में निम्नलिखित जानकारी होती है: आपका नाम, संपर्क विवरण, ऋण विवरण, संपत्ति/वस्तु विवरण (अगर उपलब्ध हो)। एनओसी दस्तावेज अनिवार्य रूप से इस तथ्य को प्रमाणित करता है कि आपकी वर्तमान स्थिति के लिए आपके पास कोई बकाया नहीं है।

Home Loan, Car Loan, Business Loan, Loan Against Property और Loan Against Shares आदि लोन प्रक्रिया के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) की आवश्यकता होती है।

Advantages of NOC

NOC का उपयोग मुकदमों, शिक्षा, व्यापार, आदि जैसे अन्य कारणों के लिए किया जाता हैं। यह किसी भी जिम्मेदार पार्टी द्वारा प्रक्रिया में किसी भी शिकायतों को बेअसर कर सकता है। साथ ही दोपहिया या चार पहिया वाहन के मामले में, एनओसी दस्तावेज अनिवार्य रूप से इस बात को प्रमाणित करता है कि आपकी वर्तमान स्थिति के लिए आपके पास कोई टैक्स आपको भरना नहीं है।

ऋण प्रक्रिया में, एनओसी दस्तावेज़ अनिवार्य रूप से इस तथ्य की पुष्टि करता है कि आपके वर्तमान या मौजूदा ऋण के लिए कोई बकाया नहीं है। नए ऋण की आवश्यकता के लिए यह भी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यदि आपको नए ऋणदाता से ऋण मिलता है या लेते हो, तो यह आपसे पहले मौजूदा ऋणदाता से बकाया राशि का प्रमाण पत्र (No Dues Certificate) प्राप्त करने के लिए कहेगा।

इसका उपयोग उस दस्तावेज़ से संबंधित किसी भी मामले में या उसके खिलाफ किया जा सकता है, जिसके लिए एनओसी जारी की जाती है। इसमें आमतौर पर संबंधित पक्षों से कुछ आवश्यक जानकारी होती है और जो कुछ भी शामिल है उसे संबोधित किया जा सकता है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment