benefits of kiwi fruit in hindi

कीवी फल खाने के ९ फायदे, उपयोग और नुकसान की जानकारी

फल हमारे स्वास्थ्य शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। जब हम बीमार जोते है, तब डॉक्टर हमें फल खाने की सलाह देते है। दुनियां में कई प्रकार के फल पाएं जाते है, जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते है। इन सभी फलों की अलग-अलग विशेषताएं होती है, जिसके बारे शायद हमें भी मालूम न हो। आज हम आपको इस लेख में कीवी फल के फायदे (Kiwi Fruit Benefits in Hindi) के बारे में जानकारी देने वाले है।

कीवी फल – Kiwi Fruit

कीवी फ्रूट बड़ा ही सुंदर और स्वादिष्ट होता है। यह फल बिल्कुल चीकू की तरह दिखता है। इस फल के अंदर छोटे छोटे बी होते है, इस बी को आप खा सकते है।

इस फल में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते है, जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फ्लोटेड, फाइबर, कॉपर, सोडियम और पोटैशियम। इसमें अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है।

एंटी ऑक्सीडेंट की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, जिससे शरीर के बीमारियों से बचाता है, इसलिए जब हमे कोई बीमारी होती है, तब डॉक्टर हमे कीवी फल खाने की सलाह देते है। कीवी फ्रूट डेंगू, मलेरिया आदि जैसे रोग के लिए बहुत ही लाभदायक है।

कीवी फल के फायदे हिंदी में – Kiwi Fruit Benefits in Hindi

kiwi fal ke fayde

दिल से जुड़े बीमारियों के लिए कीवी फल के फायदे

कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। इस फल का सेवन करने से दिल से जुड़े कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है। कीवी फल का सेवन करने से गुड़ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से प्लाज्मा, लिक्कीड और रक्तचाप को कम करने में सहायक है।

यदि आपके शरीर में यह तीन चीजे स्वस्थ रहे, तो आपके दिल से जुड़े कई बीमारियों से बच सकते है। डॉक्टरों भी कहते हैं कि कीवी फ्रूट का सेवन करने से दिल से जुड़े बीमारियों में यह मुख्य रूप से फायदेमंद है।

अच्छी नींद के लिए कीवी फल के फायदे

कई लोगों को नींद से जुड़े बीमारियों का सामना करते है। उन्हें रात को ठीक से नींद नहीं आती, इसके कई कारण हो सकते है। डॉक्टरों के रिसर्च के अनुसार बताया गया है, की कीवी फ्रूट खाने से हमें रात को सुकून की नींद दिलाने में काफी मददगार साबित होता है।

इस फ्रूट में कम कार्बोहाइड्रेट और कम वसा पदार्थ पाए जाते है, जिससे लोगों को रात को अच्छी नींद लाने में मदद करता है। यदि आपको अच्छी नींद चाहिए, तो रोज सुबह-शाम कीवी फ्रूट का सेवन जरूर करे।

जोड़ो के दर्द के लिए कीवी फल के फायदे

बड़े लोगों के शरीर में जोड़ो का दर्द और शरीर के अन्य दर्द होते है, जिससे कि उन्हें उठने में काफी परेशानी होती है। उम्र बढ़ने के साथ साथ लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि आप कीवी फ्रूट का सेवन करते है, तो आपके शरीर के जोड़ो का दर्द और अन्य दर्द खत्म हो सकते है। मेडिकल रिसर्च में कहा गया है, को कीवी फल में इतना शक्ति होता हैं कि मनुष्य के शरीर में कोई भी दर्द हो यह फ्रूट दर्द को खत्म कर सकता है।

पाचन के लिए कीवी फल के फायदे

दुनिया भर में कई लोगों को पेट से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी को खत्म करने के लिए दवा और अन्य चीजों का सेवन करते है, जिससे उन्हें हानि हो सकती है। इस दवा का सेवन करने से लोगों को कई तरह के साइड इफ़ेक्ट हो सकते है।

वैज्ञानिकों के रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि कीवी फ्रूट का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है। इस फ्रूट से पेट से संबंधित बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इस फ्रूट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं, जिससे गैस, अपच, एसिडिटी और अन्य बीमारियों को खत्म करता है।

आखों के लिए कीवी फल के फायदे

कई लोगों में आंखों से संबंधित बीमारियां पाए जाते है। उम्र के साथ साथ आंखों की रोशनी कम होती जाती हैं, और कई अन्य कारण भी हो सकता है। इस बीमारी के कारण लोगों को चश्मा लग जाता है।

वैज्ञानिक शोध के अनुसार बताया गया हैं कि कीवी फ्रूट में ल्युटिन जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते है, जिससे आंखों से संबंधित बीमारियां खत्म होती है। ल्युटिन को रेटिना के लिए अच्छा माना जाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

प्रेगनेंसी में कीवी फल के फायदे

कीवी फ्रूट महिलाओं के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। उन्हें सबसे ज्यादा खान पान का ध्यान रखना पड़ता है। महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कीवी का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन आदि जैसे खाद्य पदार्थ होते है।

खाली पेट कीवी फ्रूट खाने के फायदे

  • शरीर का खून साफ करता है।
  • डेंगू के बीमारी से बचाता है।
  • नींद अच्छी आती है।
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।
  • कब्ज दूर करता है।
  • आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद।
  • ब्लड क्लोटिंग की समस्या से बचाता है।

कीवी फ्रूट का सेवन कैसे करे

इस फल को अपने आहार में शामिल करने के लिए हमने कुछ आसान तरीके बताया है। आप नीचे देख सकते है।

  • कीवी फ्रूट का सेवन आप सामान्य फल की तरह कर सकते है।
  • इस फ्रूट का सेवन आप सलाद बनाकर कर सकते है।
  • इस फ्रूट का सेवन आप आम, सेब आदि फलों के साथ मिक्स फ्रूट बनाकर कर सकते है।
  • कीवी फ्रूट का जूस बनाकर पी सकते है।
  • इस फ्रूट को आप कस्टर्ड बनाकर कर खा सकते है।

कीवी फ्रूट के नुकसान

कीवी फ्रूट के बहुत सारे फायदे होते है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकता है। नीचे हमने कीवी फ्रूट के नुकसान बताया है।

  • इस फल को खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। यदि आपको कीवी फ्रूट खाने से कई तकलीफ होती है, तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।
  • कीवी फ्रूट के अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से कई तरह की तकलीफ हो सकती है।

Conclusion – Kiwi Fruit Benefits in Hindi

इस तरह कीवी के सेवन से हमें कई सरे फायदे हमें मिलते है। तो हमें आशा है की आपको Kiwi Fruit Benefits in Hindi पर यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर पसंद आयी हो तो तो इसे शेयर जरुर करे और अगर आपके कुछ सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये।

1 thought on “कीवी फल खाने के ९ फायदे, उपयोग और नुकसान की जानकारी”

Leave a Comment