pimples kaise hataye

तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – How To Remove Pimples

तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

पिंपल्स एक आम समस्या है जिसका सामना हर उम्र के लोग करते हैं। जब किसी को पिंपल्स होता है, तो वे जानना चाहते हैं कि तेजी से अपने पिंपल्स से कैसे छुटकारा पाया जाए। आज हम आपको तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताएंगे।

पिंपल्स को हटाना इतना भी आसान नही होता, पर हम आपको तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने वाले है। हम आपको बहुत आसान तरीके बताएंगे, जिसे आप अपने पिंपल्स को खत्म कर सकते है।

pimples kaise hataye

जब एक व्यक्ति एक दिन में पूरी तरह से पिंपल्स को खत्म नहीं कर सकते है, वे ब्लीच को सिकोड़ने और लालिमा को कम करने में कुछ महत्वपूर्ण प्रगति कर सकते हैं।

अगर आप तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जानना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीकों को पढ़ते रहे।

उपचार

युक्तियाँ शरीर के किसी भी क्षेत्र पर पिंपल्स के इलाज में मदद कर सकती हैं, लेकिन विशेष रूप से पिंपल्स पर यानी चेहरे पर लागू होती हैं।

चेहरे पर पिंपल्स का इलाज

एक व्यक्ति को एक भी दाना नहीं निचोड़ना चाहिए, और नहीं “पॉप” करना चाहिए। ऐसा करने से बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं जो मुंहासे पैदा करते हैं, जिसे फुंसी का संक्रमण और मुंहासे निकलते हैं। कृपया करके अपने चेहरे पर अगर एक भी पिंपल्स आए तो उसे निचोड़ना और पॉप नहीं करना चाहिए।

तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों को आजमाएं:

  • अपने चेहरे को gentle cleanser से धोएं। फिर एक साफ तौलिया से सूखे क्षेत्र को पोछे।
  • एक स्पॉट उपचार लागू करें जो दाना को सूखा सकता है। स्पॉट ट्रीटमेंट में tea tree oil, benzoyl peroxide, or salicylic acid इन सबका उपयोग करे। अब आपके चेहरे के क्षेत्र पर लागू करें, साफ हाथों का उपयोग करके फिर आपको pore और oil का इस्तेमाल करना है।
  • यदि आप के पास कोई स्पॉट उपचार उपलब्ध नहीं है, तो वे इसके बजाय घरेलू उपचार की कोशिश कर सकते हैं। इन के उदाहरणों में एक aspirin और water की एक छोटी मात्रा के साथ पेस्ट में मिलाना है। कैलेमाइन लोशन लगाने से घाव को सूखने में मदद मिलती है।
  • स्पॉट उपचार या मास्क पर विचार करें जो आप सीधे दाना पर लागू करते हैं। मुंहासों के लिए मिट्टी के मुखौटे, या मुँहासे “डॉट्स” का उपयोग करे। मुँहासे डॉट्स पैच होते हैं जो ब्लेमेस को कवर करते हैं और इसमें सुखाने के समाधान होते हैं, जैसे कि चाय के पेड़ का तेल या सैलिसिलिक एसिड।

एक व्यक्ति पूरी तरह से दाना जाने का इंतजार कर रहा है, वे एक मेडिकेटेड कंसीलर या कॉस्मेटिक ड्राई लोशन लगा सकते हैं। इनमें सलिसिलिक एसिड या बेंज़ोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व होते हैं, जो रक्तस्राव को और अधिक ठीक करते हैं।

शरीर पर फुंसी का इलाज

छाती और पीठ पर दाने अत्यधिक उपचार योग्य होते हैं, लेकिन त्वचा में बदलाव के कारण चेहरे के उपचार की तुलना में एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है।

कुछ संभावित उपचारों में शामिल हैं:

  • आप बॉडी वॉश का उपयोग करना जिसमें बेंज़ोयल पेरोक्साइड होता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) रिंसिंग से 2-5 मिनट पहले शरीर को छाती या पीठ पर धोने की सलाह देता है। यदि किसी व्यक्ति की संवेदनशील त्वचा है, तो वे 5.3% बेंजोइल पेरोक्साइड समाधान का उपयोग कर सकते हैं। बहुत तैलीय त्वचा वाले लोग 10% समाधान का उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी भी त्वचा के घाव वाले क्षेत्रों में 0.1% एडापेलीन जेल लगाना। एक व्यक्ति इस जेल को किसी भी मेडिकल पर खरीद सकता है। यदि किसी को जेल लगाने के लिए उनकी पीठ तक पहुंचने में कठिनाई होती है, तो वे दवा लगाने के लिए एक उपकरण खरीद सकते हैं।
  • पसीने और तेल के निर्माण को कम करने के लिए व्यायाम के तुरंत बाद कपड़े बदलना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति व्यायाम करने के तुरंत बाद स्नान नहीं कर सकते, तो त्वचा को एक साफ तौलिया से साफ कर ले।
  • आप पिंपल्स को खुरचने से बचना चाहिए। पिंपल्स पर खुरचने से उन्हें बदतर बना सकता है और अधिक गंभीर लक्षणों के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • अगर आप कही बाहर जाते है, तो धूप में होने पर ऑयल-फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। कभी-कभी गैर-मुक्तक के रूप में तेल-मुक्त उत्पादों को लेबल करे। इनका उपयोग करने से त्वचा के नीचे तेल निर्माण को रोकने में मदद मिलता है।
  • आपको तेल और सुगंध मुक्त लोशन का उपयोग करना। शरीर के मुँहासे पर तेल और सुगंध से बचने से शरीर के मुँहासे के ब्रेकआउट की संभावना कम हो सकती है।

चेहरे पर फुंसियों के साथ, शरीर के बाकी हिस्सों पर मुंहासे निकलते हैं और पूरी तरह से साफ होने में समय लग सकता है। यदि किसी व्यक्ति को 6-8 सप्ताह में परिणाम नहीं दिखाई देते हैं, तो वे त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।

पिंपल्स से बचने के लिए क्या नही करने चाहिए

विशेष रूप से बड़े या गहरे pimples त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कला निशान तक ले जा सकते हैं। ये मुँहासे के निशान त्वचा के निचले या उभरे हुए क्षेत्रों के रूप में दिखाई देते हैं, जो आम तौर पर लोगों की उम्र के रूप में अधिक ध्यान देना योग्य हो जाता हैं। साथ ही उनकी त्वचा में कोलेजन फाइबर खोने लगते हैं।

दाना के निशान के लिए उपचार उपलब्ध हैं, उन्हें पहली जगह में होने से रोकना आदर्श दृष्टिकोण है। इसमें केवल त्वचा की देखभाल करना चाहिए है।

  • आपको अपने पिंपल्स को निचोड़ने, चटकने या कुंद करने से बचना होगा। ये दृष्टिकोण त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे निशान पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • त्वचा की नियमित देखभाल बनाए रखना चाहिए जिसमें चेहरे को धोना, एक्सफोलिएट करना और मुंहासे-रोधी उपचार करना, जैसे कि रेटिनोइड्स, टी ट्री ऑइल, या एजेलिक एसिड उपयोग करे।
  • अत्यधिक या अधिक एक्सफोलिएट करने पर त्वचा को रगड़ने से बचना चाहिए। यह तेल का उत्पादन करने के लिए एक व्यक्ति की त्वचा का कारण बन सकता है, जो आगे चलकर अधिक धब्बा और अधिक मुँहासे का खतरा होता है।
  • यदि कोई व्यक्ति घर पर ही अपने पिंपल्स का देखभाल या मेडिकल का कोई भी क्रीम काम नहीं कर रहा, तो वे अपने त्वचा के डॉक्टर को दिखाए।

निवारण

दाना और पिंपल्स किसी को भी हो सकता है, नीचे ऐसे कदम दिए गए हैं जो व्यक्ति जब भी संभव हो, इन पर रोक लगा सकता है।

त्वचा के संतुलन को बनाए रखने और अतिरिक्त तेल को रोकने के लिए चरणों में लगातार त्वचा देखभाल दिनचर्या है। यहाँ पिंपल्स को रोकने में मदद करने के तरीके हैं:

  • Gentle Cleanser और Warm से त्वचा को रोजाना दो बार साफ़ करें, लेकिन गर्म पानी से बिल्कुन ना करे।
  • एक सामयिक एजेंट को दैनिक रूप से लागू करना जो बाम को रोकने में मदद करता है, आमतौर पर तेल को कम करने और त्वचा कोशिका के कारोबार की दर में सुधार होता है। सामयिक उपचार के उदाहरणों में रेटिनॉल, एडाप्लेन जेल, टी ट्री ऑयल, बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड या एजेलिक एसिड का उपयोग करे
  • जरूरत पड़ने पर त्वचा पर तेल और खुशबू से मुक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग करे।
  • अगर किसी व्यक्ति को मुंहासे होने की आशंका हो तो भारी सुगंधित या तैलीय उत्पादों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • मृत त्वचा कोशिकाओं, बैक्टीरिया और तेल के एक बिल्डअप को कम करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार चादरें और तकिए को बदलना मुंहासों की वजह बन सकता है।
  • जब भी संभव हो कपड़ों और बिस्तर को धोने के लिए खुशबू रहित डिटर्जेंट का उपयोग करके आगे के ब्रेकआउट की घटनाओं को कम किया जा सकता है।

कभी-कभी, यदि कोई व्यक्ति मध्यम से गंभीर मुँहासे विकसित करता है, तो उन्हें नुस्खे उपचार की आवश्यकता होगी। इनमें मुंहासे या त्रेताइन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए एंटीबायोटिक्स शामिल हो सकते हैं, जो कि एक प्रिस्क्रिप्शन स्ट्रेंथ रेटिनोइड है।

हार्मोनल मुँहासे के लिए अपने जोखिम को कम करने के लिए कुछ महिलाओं को जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने से भी लाभ होता है।

द्रष्टिकोण

संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुमानित 50 मिलियन लोग प्रत्येक वर्ष एएडी के अनुसार मुँहासे का अनुभव करते हैं।

जब कोई खराबी होती है, तो लोग इसे सूखने के लिए कदम उठाते हैं और इसे अपने दम पर ठीक करने की अनुमति देते हैं। पिंपल्स से तेजी से छुटकारा पाना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन एक व्यक्ति पिंपल्स की उपस्थिति को कम करने के लिए कदम उठा सकता है।

एक सुसंगत त्वचा देखभाल दिनचर्या भविष्य के ब्रेकआउट को रोक सकती है और मुँहासे के निशान के जोखिम को कम कर सकती है। और जानकारी के लिए Hindiminds.com पर जाकर देख सकते है।

1 thought on “तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – How To Remove Pimples”

Leave a Comment