Full Form of CAA, CAB & NRC – सीएए, सीएबी, एनआरसी फुल फॉर्म

क्या आप CAB Full Form, CAA Full Form और NRC Full Form जानना चाहते हैं? यदि हाँ, तो आज हम आपको इन सभी चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। साथ ही हम आपको What is CAA, What is NRC आदि के बारे बताने वाले हैं, तो यह सब जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढना होगा।

What is the Full Form of CAB in Hindi

सीएबी का फुल फॉर्म हिंदी में,”नागरिक संशोधन विधेयक” होता हैं। साथ ही इंग्लिश CAB Full Form, “Citizen Amendment Bill” होता हैं। यह बिल 2019 में पास कर दिया गया और साथ ही प्रेसिडेंट की अनुमति भी मिल गयी थी।

Citizen Amendment Bill बिल राज्य सभा और लोकसभा में पास कर दिया गया था। आपको बता दे कि सीएबी अब सीएए बन चुका हैं। इस नागरिकता संशोधन कानून के तहत, जो लोग बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भाग गए थे, उन्हें भारती नागरिकता देने का प्रस्ताव करना हैं।

What is the Full Form of CAA in Hindi

CAA का फुल फॉर्म हिंदी में, “नागरिकता संशोधन अधिनियम” होता हैं। CAA का इंग्लिश Full Form, “Citizenship Amendment Act” हैं।

इस नागरिकता कानून के तहत पाकिस्तान, अफगनिस्तान और बांग्लादेश के सभी हिन्दू, बौद्घ, ईसाई और सिख प्रवासियों के लिए बनाया गया हैं, जो अवैध प्रवासियों बिना दस्तावेज के भारत में रह रहे हैं। यह सभी लोग जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में आये हैं, उन्हें भारत की नागरिकता दिया जाएगा।

What is the Full Form of NRC

एनआरसी का फुल फॉर्म, “National Register of Citizens” होता हैं। साथ ही हिंदी में एनआरसी फुल फॉर्म, “भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर” होता हैं।

National Register of Citizen (NRC) का उद्देश्य भारत के सभी कानूनी नागरिकों को दस्तावेज देना जरूरी हैं, ताकि अवैध प्रवासियों की पहचान की जा सके। इसके तहत यह समझ आता है की कोण भारत के नागरिक हैं और कोन नहीं।

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह लेख CAA, CAB & NRC Full Form की जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको लगता हैं कि इस पोस्ट में कुछ सुधार होनी चाहिए, तो हमे कमेंट्स में जरूर बताएं। यदि आपको लेख अच्छी लगी, तो अपने सोशल मिडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment