DGP किसे कहते है – DGP Full Form in Hindi

क्या आप DGP के बारें में जानना चाहते है? यदि हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज हम आपको DGP Full Form, DGP Full Form in Hindi, Who is DGP, How to Become a DGP, What is the Full Form of DGP in Hindi आदि के बारें में जानकारी प्रदान करने वाले है। यदि आप यह सब जानना चाहते है, तो इस पोस्ट को आप धयान से पढ़े।

What is the Full Form of DGP?

DGP-Full-Form-in-Hindi

DGP Full Form “Director General Of Police” होता है। डीजीपी पूर्ण रूप से पुलिस महानिदेशक होता है। यह भारत में किसी विशेष राज्य या केंद्र शासित प्रदेश या पुलिस विभाग का प्रमुख होता है। यहाँ तक कि, कुछ राज्य में डीजीपी को राज्य पुलिस प्रमुख के रूप में संबोधित किया जाता है। इस पद के लिए केवल एक आईपीएस (IPS) योग्य हो सकता है। यह पद पुलिस विभाग का अंतिम और शीर्ष पद होता है, इसके अलावा पोलिस विभाग में कोई पद नही है।

What is the Full Form of DGP in Hindi?

DGP Ka Full Form हिंदी में, “पुलिस महानिदेशक” होता है। डीजीपी पद का चयन मंत्रिमंडल द्वारा किया जाता है। भारत के राज्य के मुख्यमंत्री के अलावा भी उच्च विभाग के प्रमुख पुलिस अधिकारी हो सकते है, जैसे कि आपराधिक जांच विभाग (CID), राज्य कारागार प्रमुख, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो आदि शामिल है। डीजीपी राज्य का सबसे बड़ा पद होता है। यह पद आईपीएस परीक्षा द्वारा किया जाता है। यह एक तीन सितारा रैंक (three star ranked) पुलिस अधिकारी है।

Who is DGP?

DGP भारतीय राज्य के पुलिस बल का प्रमुख होता है। इसके अलावा, राज्य के अतिरिक्त अधिकारी हो सकते है, जो डीजीपी का पद रखते है, जैसे कि जेल महानिदेशक, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, अग्नि सेना के महानिदेशक, पुलिस हाउसिंग सोसायटी आदि शामिल है।

How to become a DGP?

केवल एक आईपीएस अधिकारी ही DGP का पद हासिल कर सकता है। आईपीएस अधिकारी बनने के लिए, सबसे पहले UPSC की परीक्षा देनी होगी, जो कि सबसे कठिन परीक्षा में से एक होती है। डीजीपी पद पुलिस विभाग के सर्वोच्चतम पदों में से एक माना जाता है, जिसके लिए कठिन मेहनत करनी पड़ती है। सबसे पहले अधिकारी को ASP, SP, SSP, DIGP, IGP, ADGP, DGP का पद प्राप्त करना होता है।

Eligibility Criteria For GDP?

डीजीपी बनने के लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएट पास होना आवश्यक है और उसके बाद, संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) परीक्षा देनी होगी। यदि अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता कम है, तो वो इस पद के लिए आवेदन नही कर सकता। यदि आपको लगता है कि UPSC की परीक्षा दे सकते है, तभी इस पद के लिए आवेदन करें।

Role of DGP?

डीजीपी का फुल फॉर्म क्या होता है और डीजीपी का मतलब क्या होता है, यह हमने जान लिया है अब हम आपको डीजीपी की भूमिका और कार्य बताने वाले है। निचे आप देख सकते है:

  • डीजीपी, सरकार के सलाहकार के रूप में कार्य करता है।
  • वह आंतरिक अर्थव्यवस्था, उपकरण, प्रशिक्षण के साथ-साथ पुलिस बल के अनुशासन के लिए, कानून और व्यवस्था बनाए रखने, अपराधों को रोकने आदि के लिए साधन के रूप में कार्य करते है।
  • पुलिस प्रशासन अपराध, कानून और व्यवस्था से संबंधित गतिविधियों के मामलों में सलाह देना उनका कर्तव्य है।
  • डीजीपी पुलिस अधिनियम के तहत नियम बनाने और आदेश देने का अधिकार दिया गया है।

What is the Age Limit for DGP?

डीजी पद की परीक्षा में शामिल होने के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष होनी चाहिए. यदि आप आरक्षित वर्ग के है तो आपको नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी |

What is the Salary of DGP?

पुलिस महानिदेशक की वेतन INR Rs.80,000/- होती है और इसमें कोई भी ग्रेड भुकतान नही है।

What is the Work of DGP?

  • डीजीपी का सबसे पहला काम अपने राज्य में शांति व्यवस्था बनाये रखना पड़ता है।
  • डीजीपी अपने प्रदेश के सभी जिलों में कानून व्यवस्था को नियंत्रित में रखना पड़ता है।
  • राज्य के सरकार के साथ, अपने राज्य के कार्यों को आगे बढ़ाना होता है।

यह भी पढ़े:-

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं कि आपको मेरी यह लेख DGP Full Form की जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपका कोई सवाल हो, तो हमें कमेंट्स में जरूर बताएं। यदि आपको लेख अच्छी लगी, तो अपने सोशल मिडिया पर शेयर करना न भूले।

Leave a Comment