CCTV Full Form: जानिए CCTV क्या है और इसकी तकनीकी जानकारी

पर Sonu द्वारा प्रकाशित

CCTV Full Form Hindi

आज के समय में हम अपने और अपने के सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। यैसे समय में हमें लगता है कि हम अपने घर, दुकान या ऑफिस पर अपनी नजर रख सके। लेकिन आज कल के भागमबाग भरी दुनिया में यह संभव नहीं है। क्योंकि, आजकल शहर और गॉंव में काफी अपराध बढ़ गये है। यैसे स्थिति में हमें अपने घर या दफ्तर के सुरक्षा का इंतजाम करने में सीसीटीवी की काफी मदद होती है। तो आज इस लेख में हम CCTV क्या है…?, CCTV Full Form की जानकरी लेंगे।

सीसीटीवी की सहायता से हमें अपने घर और दफ्तर की सुरक्षा का प्रबंध करने में आसानी होती है। आज के समय में CCTV हमारे जीवन का महत्वपूर्ण डिवाइस बन गया है। इसे हम अपने घर या ऑफिस में पसंदीदा स्थान पर लगाकर गतिविधिओं पर ध्यान रख सकते हैंI

What is the CCTV Full Form…?

CCTV का फुल फॉर्म Closed-circuit Television है (The Full Form of CCTV is Closed-circuit Television) I साथ ही इसे वीडियो सर्विलांस के नाम से भी जाना जाता है I CCTV में Closed-circuit का अर्थ है की प्रसारण आमतौर पर रेगुलर टीवी के विपरीत, सीमित संख्या में मॉनिटरों पर होता है I आसन भाषा में इसका मतलब होता ही की इसे आप अपने ही मॉनिटर पर ही देख सकते हो I

What is CCTV Camera

Closed-circuit Television Camera (CCTV Camera) एक विडिओ सर्विलांस कैमरा डिवाइस है I जिसका उपयोग सर्विलांस के काम में किया जाता है. इस कैमरा डिवाइस के मदद से हम कैमरा लगाये गये लोकेशन पर हो रही गतिविधिओं को देख सकते है I लोकेशन पर हो रही गतिविधिओं को उपयोगकर्ता इंटरनेट या लैन कनेक्शन के मदद से रियलटाइम या रिकार्डेड फॉर्म में देख सकते है I सीसीटीवी कैमरा से रिकॉर्ड हुए वीडियो को DVR या NVR पर रिकॉर्ड किया जाता है I

प्रारंभिक मैकेनिकल सीसीटीवी प्रणाली जून 1927 में रूसी भौतिक विज्ञानी द्वारा विकसित की गई थी। साथ ही एक और प्रारंभिक सीसीटीवी तकनीक 1942 में जर्मन वैज्ञानिकों द्वारा V2 रॉकेट के प्रक्षेपण की निगरानी के लिए विकसित की गई थी।

Basic Components of CCTV

जिस तरह किसी मैकेनिकल या डिजिटल डिवाइस में उसे चलाने वाले कंपोनेंट्स या पार्ट होते हैं, उसी तरह सीसीटीवी कैमरे में भी उसे चलाने वाले कंपोनेंट्स होते हैं। जिनमे इनपुट और आउटपुट दोनों डिवाइस होते है। सीसीटीवी कैमरे के बुनियादी घटक निम्नलिखित हैं:

  • Display Unit (Optional, usually a Monitor) – दिखानेवाला यंत्र
  • Security Cameras (Analog or Digital) – सुरक्षा कैमरे
  • Video Recorders (NVR or DVR) – वीडियो रिकार्डर
  • Storage Unit (Usually a Hard Disk) – स्टोरेज यूनिट
  • Cables (RJ45 or RJ59 Cables) – केबल्स

Types of CCTV Systems

आज के समय में बाजार में विभिन्न प्रकार के CCTV Systems उपलब्ध हैं। CCTV Systems के मुख्य रूप से तीन प्रकार उपलब्ध हैं जिनमे Analog, Digital and Network or IP समाविष्ट है.

Analog

Analog CCTV Camera एक डिजिटल रिकॉर्डर में छवियों(images) को रिकॉर्ड करते हैं जो वीडियो को डिजिटल फॉर्मेट में परिवर्तित करता है। वीडियो देखने के लिए, डीवीआर को मॉनिटर से कनेक्ट करना जरुरी होता है।

Digital

Digital CCTV Camera या Internet Protocol (IP) Camera एक डिजिटल फॉर्मेट में रिकॉर्ड करते हैं, इसलिए रूपांतरण प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है।

Network or IP

कई सुरक्षा कैमरा सिस्टम आज एनालॉग और डिजिटल दोनों घटकों को शामिल करते हुए बने है। ये सिस्टम इंटरनेट पर फुटेज स्ट्रीम करने के लिए एक वीडियो सर्वर का उपयोग करते हैं।

Types of CCTV Cameras

बाजार में कई तरह के सीसीटीवी कैमरे मौजूद है, अब हर कोई अपने उपयोग के हिसाब से अपने लिए सीसीटीवी कैमरा का चयन करता है। इस विशाल रेंज के परिणामस्वरूप, यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि आपके घर या व्यवसाय के लिए कौन सा सीसीटीवी कैमरा सही है।

  • Dome CCTV Cameras
  • Day/Night CCTV Cameras
  • Bullet CCTV Cameras
  • C-Mount CCTV Cameras
  • PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras
  • Infrared/night vision CCTV Cameras
  • Network/IP CCTV Cameras
  • High Definition (HD) CCTV Cameras

Dome CCTV Cameras

डोम सीसीटीवी कैमरे का नाम डोम (अर्ध गोलाकार) के आकार के कवर से मिला है जिसमें कैमरा बैठता है। डोम कैमरा अपने डिजाइन के कारण आसानी से फिट हो जाता है।

यह इनडोर और आउटडोर उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त कैमरा डिवाइस है। यह 360-डिग्री घूमता है, इसलिए आप सभी कोणों को कवर कर सकते हैं।

Day/Night CCTV Cameras

Day-Night CCTV Camera

इन कैमरों को विशेष रूप से रात में प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए बनाया गया है। यह कैमरे कम रोशनी में स्पष्ट रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड करते हैं। वे आमतौर पर रंग और काले-सफेद दोनों में फुटेज रिकॉर्ड करते हैं।

Bullet CCTV Cameras

Bullet CCTV Camera

बुलेट सीसीटीवी कैमरा, कैमरों में एक आइकोनिक डिज़ाइन है, जो अत्यधिक दिखाई देता है। वे आकार में बेलनाकार होते हैं और लंबी दूरी का अवलोकन करने में सक्षम होते हैं। बुलेट कैमरे आमतौर पर बाहर रखे जाते हैं। मैन्युफैक्चरिंग, बिल्डिंग या हाउसिंग सोसायटी और खेती जैसे कई जगहों में बुलेट कैमरों का उपयोग अच्छे प्रभाव के लिए किया जाता है।

C-Mount CCTV Cameras

C-Mount CCTV Camera

सी-माउंट सीसीटीवी कैमरे उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प हैं जो अपने फिल्ड ऑफ़ विज़न को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं। यह कैमरे detachable lenses के साथ आते है, जिन्हें अलग-अलग दूरी की निगरानी के लिए चारों ओर स्विच किया जा सकता है। सी-माउंट कैमरे आमतौर पर भारी होते हैं। यह आपके परिसर के रास्ते, सड़कों पर नजर रखने के लिए बेस्ट कैमरा है।

PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras

PTZ CCTV Camera

PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras के साथ, आप और आपकी सुरक्षा टीम रिकॉर्ड की गई चीज़ों पर पूरा नियंत्रण रख सकती है। एक बटन के क्लिक पर, कैमरा लेंस बाएं और दाएं पैन कर सकता है, ऊपर और नीचे झुक सकता है या ज़ूम इन और आउट भी कर सकता है। PTZ Pan Tilt & Zoom Camera 360-डिग्री घूम सकता है, इसलिए आप सभी कोणों को कवर कर सकते हैं।

Infrared/night vision CCTV Cameras

Infrared CCTV Camera

जैसा कि नाम से पता चलता है, इन कैमरों को अंधेरे परिस्थितियों में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे इन्फ्रारेड तकनीक का उपयोग करके इसे हासिल करते हैं। इन्फ्रारेड मॉडल दिन/रात के कैमरों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। नाइट विजन फंक्शनलिटी के लिए यह सबसे अच्छा सीसीटीवी कैमरा है।

Network/IP CCTV Cameras

IP CCTV Camera

ये कैमरे इंटरनेट पर लाइव फुटेज साझा करते हैं ताकि रिकार्डेड फुटेज को दुनिया में कहीं से भी आसानी से एक्सेस किया जा सके। रिकॉर्ड किए गए फ़ुटेज को नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVRs) पर संग्रहीत किया जाता है। फुटेज को दुनिया में कहीं से भी ऑनलाइन देखा जा सकता है।

High Definition (HD) CCTV Cameras

HD CCTV Camera

एचडी सीसीटीवी कैमरे एक बेजोड़ तस्वीर की गुणवत्ता प्रदान करते हैं जो हाई डेफिनिशन वाली फुटेज प्रदान करते हैं। इस कैमरे में 720p से लेकर 4K तक फुटेज कैप्चर करने की क्षमता होती है। हाई डेफिनिशन कैमरे ऐसे वातावरण में उपयोग के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं जहां चोरी का उच्च जोखिम होता है।

Locations where CCTV Cameras are typically placed are

सीसीटीवी का उपयोग शहर के केंद्रों, सड़कों, हवाई अड्डों और सार्वजनिक परिवहन सहित कुछ सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की छवियों, लाइव फुटेज को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर सीसीटीवी कैमरे निम्नलिखित स्थानों पर लगाए जाते हैं:

  • Schools and Colleges – स्कूल और कॉलेज
  • City Roads and Highway – सिटी रोड्स और हाईवे
  • Banks – बैंक
  • Shops and Multiplex – दुकान और मल्टीप्लेक्स
  • Casinos – कैसिनोस
  • Government Offices and Buildings – सरकारी कार्यालय और इमारतें
  • Private Offices and Buildings – प्राइवेट कार्यालय और इमारतें
  • Corporate Houses – कॉरपोरेट हाउसेस
  • Railway Station and Airports – रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे
  • Industrial Plants etc. – आद्योगिक संयंत्र आदि।

CCTV applications or uses

Crime Management

अपराध प्रबंधन: सीसीटीवी निगरानी, संभावित अपराधों को रोक सकती है। जब कोई अपराध होता है, तो वीडियो फुटेज कानून व्यवस्था को जांच करने में मदद कर सकता है और साथ ही बाद में कानूनी अदालत में वीडियो फुटेज को साबुत के तौर पर पेश किया जा सकता है।

Disaster Management

आपदा प्रबंधन: सीसीटीवी कैमरों का उपयोग आपातकालीन सेवाएं और बचाव कार्य में घटनाओं का आकलन और निगरानी करने में किया जा सकता है।

City Street Monitoring

शहर और सामुदायिक सड़क निगरानी: ट्रैफिक लाइटों और शहरों में अन्य जगहों पर लगे कैमरे लोगों पर नज़र रखते हैं ताकि वे ट्रैफ़िक और लोकेशन पर हो रही गतिविधिओं पर ध्यान रख सके।

Benefits of CCTV Cameras

  • अपने बजट के अनुसार पको सीसीटीवी कैमरे बाजार में उपलब्ध है।
  • सीसीटीवी कैमरा के जरिए आप घर, ऑफिस या दुकानों पर हो रही गतिवधिओं पर आसानी से नजर रख सकते है।
  • सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को आप इंटरनेट के जरिये आप अपने स्मार्टफोन पर देख सकते हो।
  • सीसीटीवी निगरानी से संभावित अपराधों को रोका जा सकता है।

Conclusion

सीसीटीवी कैमरे की मदद से अपने घर या ऑफिस पर नजर रखना काफी आसान हो गया है। आजकल सभी व्यावसायिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना आवश्यक हो गया है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि CCTV क्या है…?, CCTV Full form, आज बाजार में कितने प्रकार के सीसीटीवी कैमरे (Types of CCTV Cameras) उपलब्ध हैं..? आदि। इसलिए हमने यह लेख लिखा है। यदि आपको कोई संदेह या सुझाव है, तो कृपया नीचे कमेंट करें।

श्रेणी: Technology

0 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

Avatar placeholder

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *