कलंगुट बीच गोवा की पूरी जानकारी हिंदी में

कलंगुट बीच (Calangute Beach): भारत के कलंगुट बीच उत्तरी गोवा में एक शहर है, जो अपने समुद्री तट के लिए बहुत प्रसिद्ध है। गोवा में “समुद्र तटों की रानी” के रूप में भी जाना जाता है। कलंगुट बीच प्रकृति प्रेमियों और साहसिक दीवाने से लेकर पार्टी तक सभी प्रकार के यात्री यहां छुटियां मनाना आते है।

यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक हेवन के रूप में कार्य करता है। यह समुद्र तट उत्तरी गोवा में सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय है, जो आकर्षक के साथ-साथ सौंदर्य भी है।

कलंगुट बीच उस विशिष्टता को दर्शाता है, जो गोवा की संस्कृति में आमतौर पर आसपास के परिदृश्यों के सुंदर दर्शाता है, जो किसी को भी व्यस्त शहर या व्यस्त लोग के हलचल से राहत पाने की इच्छा रखने वाले के लिए आदर्श भगदड़ गंतव्य के रूप में यह कार्य करता है। लोग यहां अपनी थकावट को मिटाने के लिए भी आते है। कलंगुट बीच आपके थकावट को बहुत आसानी से मिटा देगा।

कलंगुट समुद्र तट यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए एक सबसे सुंदर समुद्र तट है। यहां सबसे अच्छा और सबसे सस्ता बीयर मिलता है। यहां के बीयर और भोजन से लेकर ज्वेलरी, कपड़े, मोहरे और बहुत कुछ सामान बेचते हैं। यहां समुद्र तट घने ताड़ और नारियल के पेड़ों के साथ भव्य अरब सागर के साथ परिपूर्ण पृष्ठभूमि के रूप में काम करता है।

यहां अक्सर लोग समुद्र तट पर सूरज की रोशनी और सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए पहुचते है, जो कलंगुट बीच की एक विशेष विशेषता है।

अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस समुद्र तट पर जाएं और इसका आनंद ले। उत्तरी गोवा में अपने बॉयफ्रेंड या अपने गर्लफ्रैंड के साथ जाकर आनंद लें। यहां पुर्तगाली शैली की प्राचीन इमारतों और संरचनाओं से लेकर स्वादिष्ट भोजन और पेय तक कलंगुट बीच में सब शामिल है। यहां वातावरण कि शांत और रमणीय है, और गोवा में कहीं और यह नहीं मिल सकता है।

Calangute Beach Goa Guide in Hindi

कलंगुट बीच नाइटलाइफ़ (Calangute Beach Nightlife)

nightlife at calangute beach

गोवा के कलंगुट बीच पर सबसे ज्यादा पार्टी होने वाली चीजों में से एक माना जाता है। जब वहां सूरज ढलता है तब एक पार्टी के लिए वहां बहुत भीड़ होने लगती है। यहाँ नृत्य, साइकेडेलिक संगीत, स्वादिष्ट शराब पेय और शानदार भोजन शामिल है। इस जगह पर आपको एक यादगार रात के सभी तत्व मिलेंगे। कलंगुट बीच सबसे पसंदीदा पार्टी स्थानों में से कुछ शामिल है:-

कार्वाल्हो: गोअन, कॉन्टिनेंटल, उत्तर भारतीय और चीनी व्यंजन शामिल है। आप कार्वाल्हो के स्वादिष्ट कॉकटेल और मॉकटेल पर घूंट ले सकते है। यहां शराब सहित दो लोगों के लिए औसत लागत INR 600 हो सकता है।

टियो टिली की बार और किचन: यहां आपको सुविधाएं जैसे कि फुल बार, लाइव मनोरंजन, लाइव स्पोर्ट्स स्क्रीनिंग, स्मोकिंग एरिया, बोर्ड गेम्स, लाइव म्यूजिक और आउटडोर सीटिंग टायो टिली की वाइल्ड नाइट आउट के लिए सबसे अच्छी और सही विकल्प हो सकता है। इस जगह पर शराब दो लोगों के लिए औसत लागत INR 1000 हो सकता है।

स्पाइस इट: कैज़ुअल डाइनिंग एंड चिल्ड आउट ड्रिंक्स एक रात के लिए स्पाइस इट कहती हैं, जहाँ आपके पास पूरे बार, बुफे, आउटडोर सीटिंग, नाइटलाइफ़ और स्मोकिंग क्षेत्र जैसे संसाधन है। यहां शराब सहित दो लोगों के लिए औसत लागत INR 1800 हो सकता है।

इनके अलावा, कुछ अन्य लोकप्रिय स्थान शामिल है जैसे कैंटारे, हिप्स्टर, सूजा लोबो, टॉनिक – हार्ड रॉक होटल, आईवीवाई, मून पब और क्लोव।

कलंगुट बीच वाटर स्पोर्ट्स (Water Sports in Calangute Beach)

water sports in calangute beach

कलंगुट बीच पर पानी के खेल का इस जगह के सबसे रोमांचक पहलुओं में से एक है।

यहाँ पर सबसे अधिक खोज की जाने वाली गतिविधियों में से एक पैरासेलिंग है, जिसमें व्यक्तियों को पतंग जैसे बांधा जाता है और उसे नाव के पीछे बांध दिया जाता है, ताकि वह सुरक्षित रहे।

यहां के बीच में गतिविधियों में कुछ अच्छी मछली पकड़ने और कयाकिंग शामिल है, जो नाव में पानी के माध्यम से पैडलिंग, नौकायन, विंडसर्फिंग जिसमें नाव जैसी संरचना शामिल है। इसे विंडसर्फ, वॉटर स्नॉर्केलिंग भी कहा जाता है।

आप मछली पकड़ने या एंगलिंग के लिए द्वीप पर जाने के अलावा डॉल्फिन और मगरमच्छों को देखने जैसी गतिविधियों के लिए भी जा सकते हैं।

कलंगुट बीच के नजदीक होटल (Hotels Near Calangute Beach)

places to eat at calangute beach

गोवा में लक्जरी होटल हों या मस्ती से भरे रिज़ॉर्ट हो कलंगुट बीच में कई तरह के विकल्प उपलब्ध है। यहां अच्छी बात यह है कि जो सभी बजट बाधाओं के लिए उपयुक्त हैं। यहाँ के सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छी रिसॉर्ट्स में चेल्स्टन बीच रिज़ॉर्ट शामिल है, जिसमें रंगीन कमरे, एक आउटडोर पूल और एक पूलसाइड बार, एस्ट्रेला डो मार बीच रिज़ॉर्ट है।

यहां आपको समुद्र रेस्टोरेंट और आउटडोर पूल वाले कमरे मिलेंगे। सी शोर बीच रिज़ॉर्ट, एन.वी. बीच रिज़ॉर्ट, पैराडाइज़ विलेज बीच रिज़ॉर्ट, रिज़ॉर्ट टेरा पाराइसो और विला गोएसा बीच रिज़ॉर्ट भी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं।

Calangute Beach

समुद्र तट का वास्तविक अनुभव प्राप्त करने के लिए क्रिसमस और नए साल के दौरान यात्रा करने का एक अच्छा समय है।

जून और सितंबर के बीच इन सभी जगहों की यात्रा करने से बचें, क्योंकि समुद्र काफी बेरोकटोक उबड़-खाबड़ होता है। हालांकि, मानसून के दौरान, जगह का अपना आकर्षण होता है।

मुख्य प्रवेश द्वार के पास कलंगुट बीच पर कई कमरे शामिल हैं, जो प्रति व्यक्ति लगभग INR 25 के लिए उपलब्ध है।

खासकर यहां आपके सामान स्टोर करने के लिए लॉकर की सुविधा उपलब्ध रहती है।

कलंगुट बीच पर कैसे पहुँचें (How to Reach Calangute Beach)

कैसे पहुंचें पणजी से कलंगुट बीच: गोवा के कलंगुट बीच पणजी से लगभग 11 से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पणजी से समुद्र तट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस सेवा है, क्योंकि यह बहुत जल्दी आपको पहुचा देगी। बस ही एक विकल्प है, जो पणजी से कलंगुट बीच तक जाती हैं। यदि आपके पास एक निजी कार या कोइ वाहन है, तो आप ट्रैफिक में फस सकते है और वहां तक पहुँचने में आपको लगभग 30 से 40 मिनट लग सकते हैं।

गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कलंगुट बीच तक कैसे पहुँचें: समुद्र तट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 40.3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो आप के लिए वहां पहुचना बहुत दूर हो सकता है। गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कैलंगुट बीच तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बसों के माध्यम से पहुच सकते है, जिसमें आप एक घंटे और 30 मिनट का समय लग सकता हैं। इसके अलावा, आप गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से कलंगुट पहुंचने के लिए सबसे तेज़ और सबसे सुविधाजनक तरीका टैक्सी है, जिसमें आपको लगभग 40 मिनट का समय लगेगा।

कलंगुट बीच पर जाने का सबसे अच्छा समय (Best Time to Visit Calangute beach)

best time to visit calangute beach

गोवा में प्रसिद्ध जगह कलंगुट समुद्र तट पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के महीनों के बीच है, लेकिन आप इस समुद्र तट पर साल के किसी भी समय जा सकते है। बताया जाता है कि अक्टूबर से फरवरी के महीनों के बीच ये महीने उन सभी के लिए सबसे अच्छी और अनुकूल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये महीने मानसून और गर्मियों के महीनों के बीच के होते हैं जब मौसम सुहावना होता है, इसलिए यह महीना अच्छा माना जाता है।

मानसून का मौसम हर क्षेत्र में भारी बारिश लाता है। इस महीनों के दौरान समुद्र काफी बेरोकटोक और उबड़-खाबड़ है, जो किसी भी गतिविधियों के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके गर्मी के महीने गर्म होते हैं, जिससे समुद्र तट पर अच्छा समय बिताने के लिए अनुकूल नहीं होता है।

कैलंग्यूट बीच पर मिस करने के लिए क्या क्या आपको मिलेंगी (What Not to Miss at Calangute Beach)

our lady of piety

हमारी लेडी ऑफ़ पायिटेंस: कलंगुट के हमारी लेडी ऑफ़ पायिटेंस सबसे प्रसिद्ध चर्चों में से एक है, जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह समुद्र तट और समुद्र के दृश्य प्रस्तुत करता है।

सेंट एलेक्स चर्च: सेंट एलेक्स चर्च में आपको बहुत शानदार वास्तुकला, सफेद रंग की बाहरी, गुंबद और बहुत मशहूर है। यह कैथोलिक चर्च बेहद शांत है, और एक सुखदायक माहौल है।

केर्कर आर्ट गैलरी: उत्तरी गोवा की केर्कर आर्ट गैलरी सबसे लोकप्रिय कला में से एक है। इनमे कई चित्रकारी, मूर्तियां और संग्रह गृह शामिल है, जो टेराकोटा से बने हुए है। यहां आपको जरूर जाना चाहिए।

बागा बीच: कलंगुट की तुलना में बागा बीच बहुत शांत और कम भीड़ वाला समुद्र तट है, जिसे बहुत विकसित किया गया है। यह पूरे गोवा में सर्वश्रेष्ठ नाइटलाइफ़ में से एक है और यह वहां बहुत प्रसिद्ध माना जाता है।

अगुआड़ा किला: अगुआड़ा किला समुद्र के बीचोंबीच स्थित है। इसके सामने एक अंधेरी ईंटों वाली सड़क भी है, जो फिल्मों से बाहर एक तस्वीर की तरह दिखाई देती है। यह अगुआड़ा किला अरब सागर के साथ मंडोवी नदी के संगम के दृश्य प्रस्तुत करता है।

कैलंगुट बीच पर भोजन के लिए जगह (Places to Eat at Calangute Beach)

सूजा लोबो: सूजा लोबो एक आरामदायक, पुरानी दुनिया के आकर्षणों से भरा हुआ, लाइव संगीत और शराब और अन्य शराब की सूची शामिल है। सूजा लोबो सबसे अच्छा भोजन स्थान है। आपको यहां के व्यंजनों का लाभ उठाना चाहिए।

चेल्सी बीच झोंपड़ी: चेल्सी बीच झोंपड़ी स्वाद, ताजे और स्वादिष्ट समुद्री भोजन के लिए जाना जाता है, यह सबसे अच्छा शराब पेय के साथ एक भोजन के लिए सबसे अच्छी जगह है।

द फिशरमैन व्हार्फ: यह आपको रेस्टोरेंट, लाइव संगीत, ताजे समुद्री भोजन और मांस की विशिष्टताओं के साथ एक स्वादिष्ट दावत शामिल है। यह उनके अद्भुत और बेहतरीन स्वादवाले भोजन और प्रायोगिक पेय के साथ सर्वश्रेष्ठ है।

देसी किचन: भारत के हर हिस्से से बेहतरीन भोजन की पेशकश करते हुए, आपको देसी रसोई में अपने मेहमानों के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है। गोलगपे, चाट और मोमोज से लेकर दक्षिण भारतीय और उत्तर भारतीय व्यंजनों तक, यह व्यंजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।

चिल्लदा बार एंड किचन: चिल्लदा बार एंड किचन में गोअन के साथ-साथ कलंगुट में चीनी व्यंजनों का आनंद ले सकते है। यदि आप चिकन का स्वाद लेना चाहते है तो आपको निश्चित रूप से चिल्डा बार एंड किचन की ओर जाना चाहिए।

कलंगुट बीच के पास रहने के स्थान (Places to stay Near Calangute Beach)

सिट्रस गोवा: कलंगुट बीच से सिट्रस गोवा तक लगभग 0.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, सिट्रस गोवा एक सुंदर जगह है। यहां सुविधाओं जैसे रिसॉर्ट में 85 विशाल भव्य कमरे हैं, जो समकालीन रूप से डिज़ाइन किए गए हैं। यह कमरा आपको बहुत खूबसूरत लगेगा, क्योंकि यहां के कमरे डिज़ाइनों से भरे हुए है।

एलोर हॉलिडे रिज़ॉर्ट: यह समुद्र तट के आसपास के क्षेत्र में स्थित है, एलोर हॉलिडे रिज़ॉर्ट में 66 विशाल भव्य कमरे हैं, जो दिखने में बहुत सुंदर दिखते है। आप यहां सबसे अधिक अपनी छुट्टी का आनंद लेते हुए इस बजट रिसॉर्ट में ठहर सकते है।

मेफ्लावर बीच रिज़ॉर्ट: मेफ्लावर बीच रिज़ॉर्ट कैलंगुटे में सभी मुख्य आकर्षणों के करीब स्थित है। इस जगह पर विशाल कमरे शामिल हैं। यहां विशाल एक एक इन-हाउस रेस्टोरेंट और एक ओपन-एयर बार शामिल है।

ओशन पाल्म्स गोवा: यह जगह बस्तियों में स्थित है, जो ओशन पाम्स गोवा कलंगुट बीच से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह अपने डिजाइन और अपने कमरों में एक पुरानी दुनिया का आकर्षण शामिल है।

शरणम ग्रीन रिज़ॉर्ट गोवा: शरणम ग्रीन रिज़ॉर्ट मुख्य समुद्र तट से 100 मीटर की दूरी पर स्थित है। इस रिसोर्ट को 3 स्टार दिया गया है। गोअन रिसॉर्ट में 32 विशाल और सुरुचिपूर्ण ढंग से डिज़ाइन किए गए कमरे हैं। इसमें आपके लिए सभी सुविधाएँ शामिल हैं, जो आपको एक शानदार प्रवास और अवकाश के लिए चाहिए।

रिज़ॉर्ट टेरा पाराइसो: रिज़ॉर्ट टेरा पाराइसो समुद्र तट के मुख्य क्षेत्र की दूरी पर स्थित है, जो आप मिनटों में पहुच जाएंगे। यह रिसॉर्ट वहां का सबसे अच्छा रिजॉर्ट में से एक है। यह कलंगुट में सबसे अच्छा रिसॉर्ट माना जाता है, इसमें बहुत अच्छी 64 विशाल नियुक्त कमरे हैं जो पूल क्षेत्र तक खुलते हैं।

रिज़ॉर्ट विलेज रोयाल: रिज़ॉर्ट विलेज रोयाल एक रेतीले कलंगुट बीच के करीब स्थित है। यह चारों तरफ घने पेड़ों से घिरा हुआ जगह है। यह 160 कमरों का एक चौंका देने वाला रिसोर्ट है , यह रिसॉर्ट न केवल आपकी बजटीय जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके पास एक बढ़िया प्रवास हो।

विला गोएसा बीच रिज़ॉर्ट: विला गोएसा बीच रिज़ॉर्ट प्रकृति और हरियाली के बीच में स्थित है। यह कलंगुट के सभी प्रसिद्ध रेस्टोरेंट में से एक माना जाता है। साथ ही यह मेहमानों को आरामदायक और शानदार प्रवास की गारंटी देता है।

प्रायद्वीप बीच रिज़ॉर्ट: प्रायद्वीप बीच रिज़ॉर्ट समुद्र तट की दूरी पर स्थित है, जो आप वहां मिनटों में पहुच जाएंगे। यह रिजॉर्ट ढंग से डिज़ाइन किए गए रिज़ॉर्ट में समुद्र के दृश्य के साथ समुद्र तट का दृश्य दिखाई देता है। इसमें भव्य 45 कमरे और साथ ही पहाड़ी कॉटेज शामिल है।

कलंगुट बीच पर ख़रीदने करने के लिए चीजें (Shopping at Calangute Beach)

shopping at calangute beach

यदि आप कलंगुट बीच पर कुछ खरीदना चाहते हैं तो निचे कुछ चीजे शामिल है:-

  • फोटो आईडी कार्ड
  • सूती कपड़े का एक्स्ट्रा सेट
  • कप का सेट
  • टोपी
  • स्लिपर्स
  • सनस्क्रीन
  • मनी
  • चश्मा
  • तौलिया
  • अम्ब्रेला या रेनकोट
  • कैलांग्यूट बीच का टी-शर्ट और शर्ट
  • मेकअप सेटअप
  • कपड़े की थैली

कुछ योग्य बातों का ध्यान रखें (Things to keep in Mind)

things to keep in mind

कलंगुट बीच यात्रा गाइड का पालन करें और नीचे दी गई बातों को ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें।

  • कलंगुट बीच पर बहुत भीड़ रहती है, खासकर शाम के समय पर ज्यादा भीड़ रहती है, इसलिए, अपनी पैसों का ख्याल रखें।
  • यदि आप वाटर स्पोर्ट्स के लिए जा रहे हैं तो कपड़ों के एक अतिरिक्त सेट के साथ तैयार रहें, यह आप के लिए उपयोग हो सकता है।
  • कलंगुट बीच एक भीड़-भाड़ वाली जगह है, इसलिए आपके साथ केवल महत्वपूर्ण सामान ले जाना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अकेले हो तो अजनबियों से बचने बचें, खासकर उन लोगों से जो आपसे दोस्ती करने की कोशिश करते हैं, यह लोग आपका फ़ायदा उठा सकते है।
  • अपने समूह के साथ बने रहने की कोशिश करें और अकेले कहीं न घूमें, क्योंकि आप वहां खो सकते है।

कलंगुट बीच पर जाने से पहले यात्रियों को टिप्स (Travellers Tips before Visiting Calangute Beach)

कलंगुट बीच पर जाने से पहले यात्रियों के सुझावों के लिए नीचे दिए गए गाइड का पालन करें:

  • समुद्र तट से छोटी सी दूरी के यात्रा करने के लिए आपको दोपहिया वाहन किराए पर लेने की सलाह दी जाती है।
  • अपनी यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने के लिए ज्ञात स्थानों पर भोजन सुनिश्चित करें।
  • अपने सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रखें, और अपने सभी दस्तावेजों का एक्स्ट्रा कॉपी रखे। अपने दस्तावेजों को साथ ले जाने का प्रयास करें।
  • कहीं भी जाने से पहले अपने साथ इमरजेंसी नंबर ले कर चले जैसे कि स्थानीय पुलिस स्टेशन का फोन नंबर, आपके होटल का कार्ड, आपका टूर गाइड और आपके साथ यात्रा करने वाले लोग शामिल है।

यह भी पढ़ें,

गोवा का इतिहास, मशहूर पर्यटन स्थल और बीच की जानकारी

पुणे में घूमने के लिए 20 पर्यटन स्थल

तो मुझे आशा है की कलंगुट बीच की जानकारी आपको पसंद आयी होगी. पसंद आ गई हो तो इसे सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment