People Cards क्या है? Google पर अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड कैसे बनाये?

पर Sonu द्वारा प्रकाशित

Add me to search explained in Hindi

क्या आप चाहते है कि आपको कोई Google पर सर्च करे और आपकी प्रोफाइल दिखाई दे, यदि हाँ, तो यह पोस्ट बिल्कुल आपके लिए है। आज हम आपको इस पोस्ट में Google People Card (Virtual Visiting Card) के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको Add me to search और People Cards क्या होता इसके बारे बता देते है।

Google People Cards क्या है?

Google ने People Card भारत के विशाल आबादी को देखते हुए बनाया है। इस फ़ीचर्स से आप एक लिंक की मदद से किसी की भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इसकी मदद से आप कई व्यापारियों, दुकानदार आदि को अपने कार्य के लिए संपर्क कर सकते है। यहाँ तक कि एक आम आदमी और बच्चे भी अपना कार्ड (Virtual Visiting Card) बना सकते है।

Google People Cards on Google Search

अब हम व्यक्ति के नाम से उसके बारें में जानकारी Google पर उसकी पब्लिक प्रोफाइल खोज सकते है, क्योंकि Google ने People Card फ़ीचर्स लॉन्च कर दिया है, जिसकी मदद से आप दूसरों की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह सेवा अभी शुरुवाती स्टेज पर चल रही है।

Google People Cards कैसे बनाएं?

Google People Cards बनाना बहुत ही आसान है, यह कार्ड आप कुछ मिनटों में बना लेंगे। नीचे Google पर People Cards बनाने का तरीका बताया गया-

Note: Google People Card बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर लिंक के साथ एक आधिकारिक Gmail Id होना आवश्यक है। यदि आपके पास यह मौजूद है, तब आप बहुत आसानी से गूगल वर्चुअल कार्ड बना पाएंगे।

Step by Step Guide to Create Google People Cards in Hindi
  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google खोले, उसके बाद Google पर ‘Add me to search’ सर्च करे। अब आपको नीचे ‘Get Started’ का बटन दिख रहा होगा। अब आप उस बटन पर क्लिक करे।
  1. अब Google आपको अपनी सार्वजनिक प्रोफाइल पर लेकर जाएगा। इस प्रोफाइल में Google आप से आपका Personal Information दर्ज करने के लिए कहेगा, जैसे कि-
  • Photo
  • Name
  • Location
  • About
  • Occupation
  • Work
  • Education
  • Hometown
  • Website
  • Social Profile
  • Email
  • Phone Number
  1. यह सभी जानकारी दर्ज करने पर ‘Preview’ पर क्लिक करे। यदि आप इस सामग्री से संतुष्ट है, तो आप Save पर क्लिक करे।
  1. यह सब करने के बाद आपका People Card बन जायेगा और कुछ ही मिनटों में People कार्ड लाइव हो जाएगा।

कुछ मिनटों में आपका कार्ड Google पर लाइव हो जाएगा। आप कुछ देर बाद Google पर अपना नाम डालने पर आपका कार्ड और आपका डेटा देख सकते है।

Google Search पर People Cards कौन बना सकता है?

यह कार्ड कोई भी बना सकता है। यह कार्ड खासकर व्यापारी, उद्यम, भावी कर्मचारियों, मालिकों आदि के लिए बनाया गया है, जिससे उपभोक्ताओं को उनसे संपर्क करने में आसानी हो, यह उन उपभोक्ताओं के लिए बेहतर उपयोग हो सकता है। यहाँ तक कि एक आम इंसान भी यह कार्ड बना सकता है।

क्या हम अपने कार्ड को हमेशा के लिए बंद कर सकते है ?

जी हाँ, यदि आप चाहते है कि आपका Google People Cards कोई देख ना पाए, तो आप अपने कार्ड को हमेशा के लिए बंद कर सकते है। कार्ड बंद करने के बाद आपका नाम Google पर कभी नही दिखेगा।

Note: यह फीचर केवल मोबाइल सर्च के लिए बनाया गया है। यह फीचर वेब के लिए अभी उपलब्ध नही है।


0 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *