आधार कार्ड से पैन कार्ड को कैसे लिंक करे Step by Step Guide

दोस्तों, आधार पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है और अभी तक आपने अपने आधार से पैन लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा। पैन कार्ड रद्द हो जाने पर आप उसका उपयोग कहीं पर भी नहीं कर सकते। लेकिन एक अच्छी बात यह है की आधार पैन लिंक करने का तरीका बहुत ही आसान है।

तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप अपने आधार पैन को ऑनलाइन कैसे लिंक कर सकते है। उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

आधार पैन कार्ड लिंक कैसे करें

आधार कार्ड को करने दो तरीके है और दोनों तरीके बेहद आसान है। आप घर बैठे भी यह काम कर सकते हो।

दोनों दस्तावेज लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ क्लिक करे । उसके बाद वेबसाइट पर आधार पैन लिंक का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, अब आपके सामने नया टैब ओपन होगा।

link-aadhar-pan-card

अब यहाँ पर आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, पूरा नाम (जैसे कि आधार पर मौजूद है) डालना है और साथ ही एक कैप्चा कोड टाइप करना है। इसके बाद आपको नीचे एक विकल्प दिखाई देगा ‘Link Aadhar‘ उसे क्लिक करना है।

इस पर क्लिक करते ही अपने आप प्रक्रिया शुरू होगी और आपका आधार पैन कार्ड को लिंक हो जायेगा।

अगर आपको यह प्रोसेस करते वक्त कोई दिक्कत आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

SMS के सहारे आधार पैन लिंक

सबसे पहले अपने मोबाइल में UIDPN कर स्पेस देना है, उसके बाद अपने आधार और पैन कार्ड नंबर को टाइप करना है। टाइप की गई इस जानकारी को 567678 या 56161 पर सेंड करना है। उसके बाद इनकम टैक्स विभाग आपके आधार पैन नंबर को लिंक प्रक्रिया में डाल देगा।

यहां चेक कर पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक स्टेटस

pan-aadhar-link-status

सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। उसके बाद ‘Link Aadhar‘ के विकल्प पर क्लिक करें। पैन कार्ड आधार कार्ड स्टेटस को देखने के लिए ‘Click here’ पर क्लिक करें। नई विंडो पर अपने पैन और आधार की डिटेल्स भरें और क्लिक करें।

Leave a Comment